2019 देश के लिए लेकर आएगा ये नई सौगातें…

327

साल 2019 की शुरुआत हो चुकी है. पिछले साल खट्टी-मीठी यादें देकर हमेशा के लिए हमें अलविदा कह गया. इस पिछले एक साल में हमने बहुत कुछ खोया, बहुत कुछ पाया. पिछले साल जो कुछ भी हमारे लिए नया था, वो अब साल भर पुराना हो गया है.

साल नया है, तो इसमें जो कुछ भी होगा नया ही होगा, फिर चाहे वो अच्छा हो या बुरा. साल का पहला ही दिन हमसे बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता क़ादर खान को छीनते हुए आया. शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन उम्मीद है कि साल खुशियाँ भी लाएगा ही. फिलहाल हम आपको इस साल होने वाले कुछ ऐसी अहम बातों या घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो 2019 में होंगी या होने की उम्मीद है.

1.INDIAN SPACE RESEARCH ORGANISATION-

Source- Geospatial world

ISRO भी इस साल बहुत कुछ नया करने वाला है. इसरो कई नए मिशनों पर लगातार काम कर रहा है. इनमें कुछ प्रमुख अभियान हैं चंद्रयान-2 की लौन्चिंग. ये भी उम्मीद है कि देश के सबसे ताकतवर सैटेलाइट जीसैट-11 की सर्विसेस भी इसी साल शुरू होंगी, इससे इन्टरनेट स्पीड बढ़ेगी और गाँव देहात में भी तेज़ इन्टरनेट सुविधाएँ पहुंचेंगी.

2. राम मंदिर-

एक लम्बे समय से राजनीतिक मुद्दा बना हुआ है. विपक्ष और मीडिया कभी इस मुद्दे का पक्ष लेकर, तो कभी इसका विरोध कर, सरकार को घेरता रहा है और अब भी घेर रहा है. पीएम मोदी ने साल के अपने पहले इंटरव्यू में भी इसका ज़िक्र किया. उन्होंने कहा कि वो कोर्ट की सुनवाई अंतिम चरण में है, और फैसला आने के बाद ही इसपर अध्यादेश लाया जाएगा. उनकी बातों से लगा कि काम तेज़ी से हो रहा है और एससी/एसटी एक्ट व तीन तलाक की तरह ही इसपर भी कोर्ट का फैसला आने के बाद ही कार्रवाई की जायेगी. ऐसी उम्मीद है कि इस वर्ष इस मुद्दे का समाधान हो जाएगा.

3. अर्धकुम्भ-

संगम नगरी प्रयाग में इस वर्ष अर्धकुम्भ का आयोजन होगा. इसकी तैयारियां ज़ोरदार तरीके से चल रही हैं. आयोजन में देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रृद्धालू पहुँचते हैं. सरकार श्रृद्धालुओं की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए प्रयागराज में बहुत से बदलाव किये जा रहे हैं. इन बदलावों और तैयारियों को देखकर ऐसा लग रहा है कि इस बार का यह आयोजन बहुत ही भव्य रहेगा.

4. क्रिकेट वर्ल्ड कप-

खेल के मामले में भी यह साल देश के लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है. यह साल है क्रिकेट विश्व कप का साल. भारतीय लोगों के लिए यह एक बड़ा बड़ा स्पोर्ट्स इवेंट है. हमारा देश क्रिकेट के दीवानों से भरा हुआ है. 2019 वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी. आपस में टकराने के बाद जो टॉप-4 टीमें बचेंगी वो सेमीफाइनल खेलेंगी. ये वर्ल्ड कप 30 मई से 14 जुलाई तक इंग्लैंड और वेल्स में खेला जायेगा. उम्मीद है हमारी टीम दमदार परफॉरमेंस देंगी.

5. यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम-

Source- Jobs Australia

सरकार लोकसभा चुनावों से पहले यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम को लागू करना चाहती है. इस स्कीम के तहत US, फ्रांस, इटली और जर्मनी जैसे देशों की तर्ज पर भारत सरकार, और बेरोजगार युवाओं को हर महीने 2,000 से 2,500 रुपये तक भत्ता दे सकती है. US में सरकार अपने बेरोजगारों को कुछ शर्तों के साथ लगभग 833 डाॅलर प्रतिमाह देती है. फ्रांस में बेरोजगार को करीब सात हज़ार यूरो सालाना. इटली में कुछ शर्तों के साथ बेरोजगारों को करीब 1,180 यूरो. और जर्मनी में अकेले रहने वाले बेरोजगारों को लगभग 390 यूरो प्रतिमाह दिए जाते हैं.

6. लोकसभा चुनाव-

इसके अलावा साल 2019 लोकसभा चुनाव का भी साल है. सभी राजनैतिक दलों की तैयारियाँ ज़ोरों पर हैं. कोई किसानों की आवाज़ बनने के वादे कर रहा है, तो कोई जाति-धर्म को आगे ले जाने की, कोई नेता इस पार्टी से उस पार्टी में गया है, तो कोई उस से इसमें आ रहा है. अभी से हर तरफ बस-चुनाव ही चुनाव है. और लगभग सभी राजनीतिक दल इस साल अखाड़े में आमने-सामने खड़े हैं. विपक्ष के कई दल तो गुपचुप तरीके से मिलकर सरकार को घेरे खड़े भी दिखाई दे रहे हैं. अब देखना ये है कि आखिर इस उठा-पटक का नतीजा होता क्या है.

कुल मिलाकर साल 2019 में बहुत कुछ नया है. बाकी सब तो वक़्त ही बतायेगा कि ये जो कुछ भी नया है, इसमें से अच्छा क्या है और बुरा क्या.