सर्दी, खांसी, बुखार के बाद अब लोगों में दिख रहा कोरोना का नया लक्षण, डॉक्टर और वैज्ञानिक भी हैरान

915

पूरी दुनिया में कहर बरपाने वाले कोरोना ने वैज्ञानिकों और डॉक्टरों को चौंका दिया है. अभी तक तो सर्दी,खांसी और बुखार को कोरोना का मुख्य लक्षण समझा जा रहा था. लेकिन अब कोरोना का एक नया लज्शन सामने आय अहै जो पहले किसी मरीज में नहीं देखा गया. कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के पैरों में अजीब तरह के लक्षण दिख रहे हैं.

ये लक्षण सबसे पहले इटली के एक कोरोना संक्रमित मरीज में देखे गए. 13 साल के बच्चे के पैर में गहरे रंग का घाव दिखा. पहले तो डॉक्टरों ने समझा कि ये किसी कीड़े के काटने के निशान हैं लेकिन जल्द ही ये निशान अन्य कोरोना संक्रमित मरीजों में भी दिखने लगे. इटली के अलावा अमेरिका में भी कोरोना संक्रमित लोगों के पैरों में ये निशान दिखने लगे. इस लक्षण को ‘कोविड टोज़’ नाम दिया गया है. कोरोना के मरीज में शुरुआत में सिर्फ कफ, बुखार, गला सूखना, थकान महसूस होना, खांसी आना और सांस लेने में तकलीफ के ही लक्षण दिखते थे. लेकिन बाद में कुछ मरीजों में अचानक कुछ भी ना महकना, टेस्ट गायब हो जाना और आंखें गुलाबी होने जैसे लक्षण भी दिख रहे हैं. अब ये पैरों में नए तरह के निशान नया लक्षण है.

भारत में अब ताका कोरोना के मामले 24 हज़ार के पार पहुंचा चुके हैं जबकि 750 से अधिक लोगों की मौ’त हो चुकी है. अगर बात करें अमेरिका की तो, अमेरिका में म’रने वालों का आंकड़ा 50 हज़ार तक पहुँच चुका है. जबकि 9 लाख लोग इस वायरस से संक्रमित हैं.