अगले महीने भाजपा को मिलेगा नया अध्यक्ष,रेस में ये हैं सबसे आगे

4355

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए नए नाम का ऐलान पहले ही करने कि तयारी कर ली थी. लेकिन कुछ राज्यों के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर उन्होंने उसको आगे के के लिए टाल दिया. फिर ये खबर थी कि 2019 के दिसम्बर महीने में बीजेपी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष का ऐलान होना था, लेकिन ऐसा हुआ नही और बीजेपी ने तब तक के लिए जय प्रकाश नड्डा को कार्यकारी अध्यक्ष बना दिया गया है, इसको देखते हुए नए अध्यक्ष कइ ऐलान को आगे बढ़ा दिया गया था. पार्टी के अंदरूनी सूत्रों की मानें, तो पार्टी में अध्यक्ष का चुनाव अब दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद होगा. पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि बीजेपी को नए साल की शुरुआत में ही नया अध्यक्ष मिल जाएगा. लेकिन फिलहाल इसमें देरी होती दिख रही है.


दरअसल, पार्टी ने तय किया था कि राज्यों में संगठन चुनाव होने के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष का निर्वाचन किया जाएगा. लेकिन ऐसा नही हुआ. राज्यों में संगठन के चुनाव पूरा करने के लिए 15 दिसंबर 2019 तक का समय निर्धारित किया गया था. लेकिन इस बीच में कई राज्यों बीच के विधानसभा चुनाव आ गए  जैसे कि हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, झारखंड जैसे राज्यों में अध्यक्ष का चुनाव अब तक नहीं हो पाया है. हालांकि, अध्यक्ष का चुनाव शुरू करने के लिए आधे राज्यों में नए प्रदेश अध्यक्ष के चुनाव की औपचारिकता पूरी कर ली गई है, यानी बीजेपी जब चाहे नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव की औपचारिकता शुरू कर सकती है.


जानकारों की मानें, तो बीजेपी में राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव की पूरी प्रक्रिया में करीब एक महीने का समय लगता है. ऐसे में अगर बीजेपी इस समय चुनाव प्रक्रिया शुरू करती है तो अध्यक्ष का चुनाव दिल्ली विधानसभा के चुनाव के साथ टकरा जाएगा, जिसका असर दिल्ली विधानसभा चुनावों पर पड़ सकता है. ऐसे में बीजेपी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी करा सकती है. दिल्ली में चुनाव की प्रक्रिया 11 फरवरी को पूरी हो रही है. ऐसे में पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव 15 फरवरी के बाद हो सकता है. हालांकि चुनाव की प्रक्रिया पहले भी शुरू की जा सकती है और बीजेपी के अंदर नए अध्यक्ष कि तलाश  जोरों-शोरों से चल रही है. सूत्रों से ये भी खबर आ रही है कि जय प्रकाश नड्डा नए अध्यक्ष पद कि दौड़ में सबसे आगे चल रहें हैं