मोदी सरकार ने दुसरे कार्यकाल में पुरे किये 50 दिन, लिए गए ये बड़े फैसले

962

नरेंद्र मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में किये गए विकास कार्यों का फल जनता ने लगातार दूसरी बार पहले से भी ज्यादा बड़ी जीत दे कर दिया . अपने पहले कार्यकाल में मोदी सरकार ने जनकल्याणकारी योजनाओं पर ख़ासा ध्यान दिया था . उज्जवल योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, सौभाग्य योजना और आयुष्मान भारत मोदी सरकार के पहले कार्यकाल की महत्वकांक्षी योजनायें रही . दूसरी बार सत्ता संभाले हुए मोदी सरकार को 50 दिन हो गए . इन 50 दिनों में सरकार ने कई बड़े फैसले किये . आइये एक नज़र उन बड़े फैसलों पर जो देश के विकास में महत्वपूर्ण कदम साबित होंगे .

आवास – 2022 में देश की आज़ादी के 75 साल हो जायेंगे . सरकार की कोशिश है कि आज़ादी के 75वें साल में देश के हर नागरिक के पास घर, रसोई गैस और बिजली उपलब्ध हो . सुदूर ग्रामीण इलाकों तक पानी पहुंचाने के लिए 2024 तक का लक्ष्य रखा गया है इसके लिए जल जीवन मिशन की शुरुआत की गई है .

छोटे कारोबारियों के लिए पेंशन स्कीम – 1.5 करोड़ से कम सालान टर्नओवर वाले करीब 3 करोड़ रिटेलर्स और दुकानदारों को सालाना पेंशन देने के लिए “प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना” की शुरुआत की गई है .

इन्फ्रास्ट्रक्चर – सरकार इन्फ्रास्ट्रक्चर पर आगामी 5 सालों में 100 लाख करोड़ रुपये निवेश का लक्ष्य रखा है . इसमें सड़क, रेलवे, इंडस्ट्रियल कोरिडोर, भारतमाला प्रोजक्ट, सागरमाला प्रोजेक्ट, जल मार्ग विकास के साथ साथ स्मार्ट सिटी भी शामिल हैं.

बैंकिंग – बैंकिंग सेक्टर को मजबूत करने के लिए सरकार 70 हजार करोड़ रुपये जारी करेगी .इसके अलावा आयकर भरने के लिए पैन कार्ड की अनिवार्यता ख़त्म कर दी गई है .

अंतरिक्ष – अंतरिक्ष में अपना दखल बढाने के लिए भारत 2022 में पहली बार इंसान को अंतरिक्ष में भेजेगा . सूर्य को समझने के लिए 2020 में सोलर मिशन ‘आदित्य L1’ को लॉन्च किया जाएगा. 2023 में भारत शुक्र ग्रह पर भी अपना यान भेजेगा .