लॉकडाउन-4 को लेकर सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन्स, कहा अगर सार्वजनिक जगह पर थूका तो लगेगा इतने का जु’र्माना

1268

लॉकडाउन के चौथे चरण को लागू हुए अभी एक दिन हुआ हैं. जिसको लेकर नई गाइडलाइन्स को जारी किया गया हैं. लोगों द्वारा ये कयास लागाये जा रहे थे कि इस बार लॉक डाउन में छूट ज्यादा दी जाएगी लेकिन ऐसा कुछ नही हुआ.

जबकि अब स्वास्थ्य मंत्रालय ने दफ्तरों और कार्यस्थलों को लेकर कई नई गाइडलाइन्स जारी की गई हैं. जो नई गाइडलाइन्स जारी की गई है. उसके मुताबिक अब कोई भी कही थूकता हुआ मिलेगा तो उसके उपर दंड के साथ फाइन भी लगाया जायेगा. इसके अलावा भी स्वास्थ्य मंत्रालय ने और भी बातों को मानने के लिए रूल्स बनाये हैं.

जो भी दफ्तर खुलें हैं उसमे जो भी काम करेगा वो 1 मीटर दूर बैठेगा एक दूसरे से और चेहरे पर मास्क लगाना अनिवार्य हैं.

साबुन या हैंड सैनेटाइजर से थोड़े-थोड़े अं’तराल में अपने हाथो को साफ करना होगा.

अगर कोई बीमार होता हैं तो उसकी सूचना लोकल प्रशासन को तुरंत दे ताकि उसको समय रहते इलाज़ शुरू किया जा सके.

छींकने या खांसते वक्त मुंह को ढकें.

ऑफिस जाते वक़्त सावधानी बरतें और सार्वजनिक चीजों को ना छुएं उनसे दूर रहें. लोगों से हाँथ न मिलाये.

किसी ऑफिस या बिल्डिंग में कोरोना के कई के’स आने की सूरत में पूरे दफ्तर को 48 घंटे के लिए सील किया जाएगा. जब तक उस ऑफिस को Disinfect कर सुरक्षित घोषित नही कर लिया जाता तब तक सभी को वर्क फ्रॉम होम करना होगा

लॉक डाउन चार को लेकर ये सारी बातों का ध्यान रखना अनिवार्य हैं. इस लॉक डाउन के चौथे चरण में राज्यों ने बंदिशे कम नहीं की हैं. उसका कारण ये है कि कोरोना के मरीजो की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही हैं जिसको देखते हुए ढील नहीं दी गई हैं. देश में कोरोना मरीजो की संख्या 1 लाख के करीब पहुंच चुकी हैं. जिसको देखते हुए सरकार ने ढील नहीं दी हैं.