रिटायर होने वाले हैं विपिन रावत? कौन बनेगा देश का अगला सेना प्रमुख

367

भारतीय थल सेना के प्रमुख विपिन रावत जल्द ही रिटायर होने वाले है . ऐसे में सवाल यही उठ रहा है कि आखिर अगला सेनाप्रमुख कौन होने वाला है? वर्तनाम आर्मी चीफ बिपिन रावत 31 दिसंबर को सेवानिवृत होने जा रहे हैं. नए सेना प्रमुख के लिए तीन नामों की लिस्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेज दी गई है.

दरअसल वर्तमान सेना प्रमुख के रिटायर होने से दो हफ्ते पहले ही नए सेना प्रमुख का एलान कर दिया जायेगा. COAS पद के लिए जिन तीन अधिकारियों पर विचार किया जा रहा है, वे हैं- उप प्रमुख, लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवने, उत्तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह और दक्षिणी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल सतिंदर कुमार सैनी.

यहाँ आपको जानकारी के लिए बता दें कि बिपिन रावत ने देश के 26वें आर्मी चीफ के तौर पर कार्यभार संभाला था। इससे पहले सितंबर 2016 में वह वाइस चीफ बने थे. वाइस चीफ बनने से पहले रावत पुणे में सदर्न कमांड के जीओसी इन कमांड थे. विपिन रावत कई दुर्गम इलाकों में जवानों का नेतृत्व कर चुके है. दरअसल भारतीय सेना का नेतृत्व करना सम्मान की बात होती है. हालाँकि नए प्रमुख को चुनने के लिए चयनित किये गये नामो को मंत्रालय में भेज दिया गया है.

आने वाले समय में ये स्पष्ट हो जाएगा कि देश का अगला सेना प्रमुख कौन बनने वाला है. सेना प्रमुख के तौर पर विपिन रावत का कार्यकाल कई मायनों में बेहद ख़ास रहा है. सर्जिकल स्ट्राइक हो या फिर कश्मीर में शान्ति.. अओइसिए कई मौके हैं जहाँ पर सेना ने विपिन रावत के नेतृत्व अपने शौर्य का परिचय दिया है. ऐसे में अब देखने वाली बात है कि विपिन रावत के बाद देश के अगले सेना प्रमुख के तौर पर कमान किसे मिलती है