भारत के साथ रिश्ते बिगाड़ने के लिए नेपाल की नई हरकत, नेपाल में शादी करने वाली भारतीय लड़कियों को…

3834

भारत और नेपाल के बीच नक्सा वि’वाद को लेकर स्थिति काफी ज्यादा नाजुक बनी हुई है. जिसके बाद नेपाल ने एक बार फिर कुछ ऐसा किया है. जिसकी वजह से दोनों की रिश्तो में खटास और भी ज्यादा बढ़ जाएगी. दरअसल नेपाल चीन के कहने पर वो हर हरकत कर रहा है. जिससे भारत के साथ उसके रिश्ते और ख़राब हो सके. यहाँ तक कि नेपाल ने भारत के साथ अपने रोटी- बेटी के रिश्तो को भी ता’ख पर रख दिया है.

बता दें नेपाल में भारतीय महिलाओं को राजनीतिक और सामाजिक अधि’कार से दूर रखने की साज़ि’श के तहत नेपाल सरकार ऐसा फैसला ले रही है जो दोनों देशों के बीच हुए मैत्री संधि के भी खि’लाफ है. नेपाल ने दोनों देशों के बीच होने वाले वैवाहिक संबंध ‌और पारिवारिक संबंध को भी खत्म करने की रणनी’ति के तहत एक और बड़ा कदम उठाया है.

बता दें अगर भारतीय महिला नेपाल के नागरिक से शादी करके नेपाल जाती है तो उसे वहां पर सभी राजनितिक और सामाजिक अधि’कारों के लिए 7 साल का इंतजार करना होगा. बता दें इस नागरिकता संबंधी संशोधित कानून को संसद से पास कराने का फैसला किया गया है. हालाकिं सत्ता’रूढ़ क’म्यूनिस्ट पार्टी के पास लगभग दो तिहाई बहुमत है इसलिए संसद से यह कानून आसानी से पास हो जाएगा. जाहिर है नेपाल की ओली सरकार भारत के साथ अपने खून और पारिवारिक रिश्तो को भी पूरी तरह से ख’त्म करना चाहती है. जिसके लिए सरकार ने इस फैसले को लिए है.

बता दें नेपाल और भारत के बीच जो 1950 की मैत्री संधि हुई है उसके मुताबिक दोनों देश एक दूसरे के नागरिकों को अपने ही देश के नागरिक के समान व्यवहार और अधि’कार देंगे. लेकिन नेपाल सरकार अब इसके उलट नया कानून बनाने जा रही है. जिसमें महिला को 7 साल में भारत की नागरिकता त्या’गने का पत्र देना होगा. उसके बाद ही उसे नागरिकता मिलेगी. साथ ही कुछ ही चुं’निंदा पदों पर उसे जगह भी दी जाएगी.