सिक्किम में भारत और चीन की सेना के बीच झ’ड़प, चीन की हिमाकत का भारतीय सेना ने दिया जोरदार जवाब

12197

अभी अभी खबर आ रही है कि सिक्किम में भारत और चीन सीमा पर दोनों देशों के सैनिक आपस में भि’ड़ गए. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. हालाँकि ये भि’ड़ंत ह’थिया’रों वाली नहीं थी बल्कि हाथापाई वाली थी. इस भि’ड़ंत में दोनों देशों के सैनिकों को मामूली चोटें आई. हालाँकि बाद में आपसी बातचीत के जरिये दोनों पक्षों के सैनिकों को अलग अलग कर दिया गया. सीमा विवाद की वजह से अक्सर दोनों देशों क बीच विवाद तो होते ही रहते हैं लेकिन डोकलाम विवाद के बाद पहली बार इस तरह से विवाद हुआ है. घटना के बाद स्थानीय स्तर पर कुछ देर चली बातचीत के बाद दोनों तरफ के सैनिक अपनी-अपनी पोस्ट पर वापस लौट गए.

दरअसल चीन की सेना इस इलाके में सड़क निर्माण करने की कोशिश कर रही है. चीन पहले ही चुम्बी घाटी इलाके में सड़क बना चुका है और उसकी कोशिश इस सड़क के विस्तार की है. यह सड़क भारत के लिए सामरिक रूप से बहुत ही महत्वपूर्ण सिलीगुड़ी कॉरिडोर से महज 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. सिलीगुड़ी कॉरिडोर को चुकन नेक भी कहा जाता है जो पूर्वोत्तर को शेष भारत से जोड़ता है. इसी कारन इस इलाके में अक्सर चीनी सैनिक की भर्ती सैनिकों से भिड़ंत हो जाती है.

साल 2017 में भी भारतीय और चीनी सेना के बीच इसी तरह का तनाव देखने को मिला था जब चीनी सेना द्वारा किये जा रहे एक निर्माण कार्य को भारतीय सेना ने रोक दिया था. पूर्वी सेक्टर में अरुणाचल प्रदेश का इलाका पड़ता है जिसके 90 हजार वर्ग किलोमीटर इलाके पर चीन अपना कब्जा बताता है. जबकि मध्य सेक्टर में उत्तराखंड, हिमाचल और सिक्किम हैं. इसमें भी उत्तराखंड के बाराहुती क्षेत्र और सिकीम के कुछ हिस्सों पर चीन अपना दावा जताता रहता है और इन इलाकों में अक्सर घुसपैठ की कोशिशें करते रहता है.