आज की चौपाल- दिन भर की हर बड़ी खबर पर हमारी नजर

326

1..पुलमावा में 40 सीआरपीएफ जवानों की शहादत के बाद पूरा देश गुस्से में है….चारों तरफ से बदला लेने की मांग उठ रही है..हम भी दिल्ली में डार्उन्ड रिपोर्ट के लिए पहुंचे थे जहां लोगों में भारी रोष दिखा..लोग खुन के बदले खुन मांग रहे है..इसलिए सरकार भी एक्शन में है..सूत्रों के अनुसार बड़ा कदम उठाते हुए सरकार ने हुर्रियत नेताओं की सुरक्षा वापसी के आदेश दिए हैं. कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी की बैठक में पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने को लेकर कई फैसले हुए. डिंफेस से लेकर डिप्लोमेट लेवल पर पाकिस्तान की घेराबंदी करनी की बात कही गई….

2..वहीं, पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों के बच्चों के परवरिश और उनके पढ़ाई से लेकर नौकरी के साथ-साथ परिजनों के रोजी रोटी तक की पूरी जिम्मेदारी रिलायंस फाउंडेशन ने लिया है. साथ ही फाउंडेशन ने यह भी घोषणा किया है कि इस आतंकी हमले में घायल सभी जवानों के हर संभव उपचार के लिए उनका हॉस्पिटल तैयार है. अपने दिए गए बयान में फाउंडेशन ने कहा है कि जैसे जवान हमारे देश की रक्षा करते हैं उसी तरह इनके परिजनों का ख्याल हमारा काम है जिससे कि जवान अपना दायित्व पूरी तरह से निभा सकें..हालांकि जवानों के परिवारों पर जो दुख का पहाड़ गिरा है..उसे भर पाना नामूमकिन हैं..लेकिन मुकेश अंबानी की इस पहल से थोड़ी राहत जरूर मिलेगी..

3… पुलवामा हमले की जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, आतंकियों की खूनी साजिश का खुलासा हो रहा है. एनआईए की जांच में पता चला है कि जम्मू-श्रीनगर के नेशनल हाईवे पर 20 से 25 किलोमीटर के दायरे में आतंकियों का हॉट बेड है. हॉट बेड यानी की आतंकियों का वो इलाका जहां वो कई सालों से मजबूती से अपनी जड़ें जमा चुके हैं. अब सेना और सुरक्षा एजेंसियों की नजर इसी हॉट बेड पर है. इस हॉट बेड में जैश के कई आतंकियों की छिपे होने की खबर है. आतंकियों का ये हॉट बेड पम्पोर से पुलवामा के बीच मौजूद है. सुरक्षा बल पाम्पोर से पुलवामा के बीच मौजूद इन गांवो में बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू कर चुके हैं. सुरक्षा बलों को पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड राशिद गाजी और कामरान की तलाश है. माना जाता है कि राशिद गाजी ने ही इस हमले में फिदायीन बने आदिल डार को विस्फोटक लगाने और उसे विस्फोट करने की ट्रेनिंग दी थी…

4…आतंकवादी हमले के बाद देश भर से लोग इस घटना की कड़ी निंदा कर रहे हैं. इस दौरान कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने भी पुलवामा हमले पर अपनी राय दी थी, जिसके बाद से उन्हें ट्रोल किया जाने लगा. लोगों ने उन्हें दि कपिल शर्मा शो से बाहर निकालने की मांग की थी. इसी वजह से उनपर बड़ी कार्रवाई करते हुए दि कपिल शर्मा शो से बाहर निकाल दिया गया है…बता दें कि शो में अब उनकी जगह अर्चना पूरण सिंह नजर आएंगी..

5….बिहार के बहुचर्चित मुजफ्फरपुर बालिका गृह यौन उत्पीड़न केस में एक बड़ा मोड़ आया है. अब इस केस में बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर जांच की आंच आने वाली है. बताया जा रहा है कि स्पेशल कोर्ट ने सीबीआई से सीएम नीतीश कुमार की जांच के आदेश दिए हैं. कोर्ट की तरफ से कहा गया है कि नीतीश की इस केस में भूमिका पर जांच शुरू की जाए. सीएम के खिलाफ पॉक्सो कोर्ट के इस आदेश के बाद मामले में नया मोड़ आ गया है. अब इस मामले में कोर्ट के सख्त रुख के बाद बिहार की राजनीति में भी उबाल आने की संभावना व्यक्त की जा रही है.

हमले के बाद से ही पूरे विपक्ष ने इस मामले में सरकार के साथ एकजुटता दिखाई है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत तमाम बड़े नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर साफ़ किया कि वो इस मुद्दे पर पूरी तरह से सरकार के साथ हैं..