नौसेना में फेसबुक के जरिये हो रहा था ये काम, स्मार्टफोन और फेसबुक पर लगा बैन

1253

अगर आप नौसेना में नौकरी करने की सोच रहे हैं तो अपनी एक आदत बदल डालिए. वो आदत है स्मार्टफोन और फेसबुक इस्तेमाल करने की आदत. क्योंकि भारतीय नौसेना ने अब  ड्यूटी के दौरान स्मार्टफोन इस्तेमाल करने पर प्रतिबन्ध लगा दिया है. साथ ही फेसबुक इस्तेमाल करने पर भी प्रतिबन्ध लगाया गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक नौसेना में काम करने वाले कर्मचारी नौसेना के ठिकाने, डॉकयार्ड और युद्धपोत पर मौजूद होने के दौरान स्मार्टफोन और फेसबुक का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. ये फैसला हनीट्रैप की घटनाओं को रोकने के लिए उठाया गया है.

बीते दिनों करीब 7 नेवी कर्मचारी स्मार्टफोन के जरिये ख़ुफ़िया जानकारी पाकिस्तान की सीक्रेट एजेंसी को लीक करते हुए पकड़े गए थे. उनसे हनीट्रैप के जरिये ये सब कराया जा रहा था. उसके बाद मैसेजिंग ऐप, नेटवर्किंग साइट, ब्लॉगिंग साइट, कंटेंट शेयरिंग, हॉस्टिंग, ई कॉमर्स साइट पर बैन लगाने का ऐलान किया गया है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप और उस जैसे अन्य मेसेंजर्स एप पर भी रोक लगाई गई है.

पिछले महीने आंध्र प्रदेश पुलिस ने एक जासूसी रैकेट का पर्दाफाश किया था. पाकिस्तानी इंटेलिजेंस एजेंसी सोशल मीडिया के जरिये इस जारूसी रैकेट को ऑपरेट कर रही थी. मुंबई और  विशाखापत्तनम से 7 नेवी कर्मियों को इस रैकेट में पकड़ा गया था। नेवी अधिकारी के मुताबिक, देशहित में ये पाबंदी लगानी जरूरी थी. पहले भी समय समय पर इसी पाबंदियां लगाई जाती रही है.