तो सूर्य की असली आवाज है कुछ ऐसी, नासा ने जारी किया ऑडियो

2426

हाल ही में किरण बेदी ने सूर्य की आवाज को ॐ जैसा बताते हुए एक ट्वीट किया था, जिसपर उनको खूब ट्रोल किया गया. ट्रोलर्स ने उनको खूब विज्ञान का पाठ पढ़ाया और बताया कि सूर्य की आवाज ॐ से मिलने वाली बात सिर्फ व्हाट्सप्प यूनिवर्सिटी का झूठा ज्ञान है और कुछ नहीं। लेकिन हाल ही में नासा ने सूर्य की आवाज कैसे होती है वो बताते हुए एक ऑडियो ट्वीट किया है जिसमें सूर्य की आवाज असल में कैसी होती है वो सुना जा सकता है.

आप में से बहुत से लोग अबतक ये सोचते रहे होंगे कि क्या सूर्य की अपनी कोई आवाज है? अगर हां, तो वो आवाज कैसी है? ये इस वक्त भारत में एक मुद्दा ही बन गया है और इसपर 4 जनवरी की सुबह से ही देशभर में खूब चर्चा हो रही है इसलिए क्योंकि पूर्व आईपीएस अधिकारी और वर्तमान में पुड्डूचेरी की राज्यपाल किरण बेदी ने इसे लेकर 4 जनवरी 2020 की सुबह करीब 8 बजे एक ट्वीट किया। किरण बेदी ने सूर्य की आवाज बताते हुए जो लिंक शेयर किया था उसमें दावा ये भी है कि ये आवाज अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने रिकॉर्ड की है. लेकिन वो लिंक गलत निकला।

चलिए अब आपको बताते हैं कि सूर्य की असली आवाज आखिर क्या है और कौनसा वो असली ऑडियो है जो नासा ने शेयर किया है.लेकिन इससे पहले की आप सूर्य की आवाज सुनें आपको ये जान लेना भी जरूरी है कि आखिर उसे रिकॉर्ड कैसे किया गया. दरअसल ये काम नासा के सोलर एंड हेलियोस्फेयरिक ऑब्जरवेटरी (SOHO) के वैज्ञानिकों द्वारा किया गया है.और सूर्य की आवाज को रिकॉर्ड करने के इस मिशन को पूरा करने में वैज्ञानिकों को भी करीब 20 साल का समय लगा. एक सवाल ये भी है कि सूर्य से जो आवाज निकलती है उसकी वजह क्या है.

इसपर नासा के वैज्ञानिकों ने जो रिसर्च की है वो कहती है कि सूर्य की चाल में हो रहे बदलावों, और इन बदलावों के कारण सूर्य से निकलने वाली सौर लहरों (Solar Flares) और विस्फोट की वजह सूर्य आवाज निकालता है और तो और वैज्ञानिकों ने मुताबिक सूर्य निकलने वाली आवाज की फ्रीक्वेंसी इतनी अधिक है कि लोग इसे आसानी से सुन भी सकते हैं और सूर्य से लगातार ये आवाज निकलती है. लेकिन दिक्क्त ये भी है कि सूरज के इतने करीब कोई जा भी कैसे जा सकता है.

परन्तु अब नासा के वैज्ञानिकों ने अपने उपग्रहों और अद्भुत विज्ञान की ताकत से ये काम भी आसान कर दिखाया है. आपको बता दें नासा ने खुद ही ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी थी. नासा ये भी कहता है कि सूर्य बिलकुल भी शांत नहीं है.
चलिए अब आपको नासा का वो ट्वीट दिखाते हैं जिसमें सूर्य की असल आवाज रिकॉर्ड है.. आप भी सुनिए असल में सूर्य हमसे क्या कहता है.