आम आदमी पार्टी को एग्जिट पोल में मिला मुस्लिम समुदाय का साथ, बीजेपी के पक्ष में कम वोट

1608

दिल्ली विधानसभा 2020 चुनाव की वोटिंग शनिवार को समाप्त हो गई है. मतदान समाप्त होने के बाद सभी न्यूज़ चैनल अपने-अपने एग्जिट पोल्स में आम आदमी पार्टी को जबरदस्त तरीके से समर्थन दिया है. सभी जाति, धर्म, उम्र और वर्ग के मतदाताओ ने जमकर आम आदमी पार्टी को वोट दिया है. लेकिन दूसरी तरफ मुस्लिम समुदाय को आप अनदेखा नही कर सकते और उनका भी वोटिंग पैटर्न जोरदार रहा. अगर एग्जिट पोल्स की माने तो जो मुसलमान पहले कांग्रेस को वोट देता था. आज वो मुस्लमान वोटर आम आदमी पार्टी को वोट कर रहा है. वहीं, कभी कांग्रेस के परंपरागत वोटर माने जाने वाले मुसलमानों ने उसे बिल्कुल भी भाव नहीं दिया है.


आईएएनएस-सीवोटर एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार, मुस्लिम समुदाय के 60 फीसदी मतदाताओं ने ‘आप’ के पक्ष में मतदान किया. भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस को जो वोट मिला इन समुदाय के वोटर से वो वोट तकरीबन मिला दोगुना है. सर्वेक्षण में दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों से 11,839 मतदाताओं को शामिल किया गया था.

जिन मतदाताओ को एग्जिट पोल में शामिल किया गया था. उनसे जो सवाल पूछे गए उन सवालों के आधार पर सर्वेक्षण के नतीजों तैयार किये गए है. उनेक अनुसार, दिल्ली में 60 फीसदी मुस्लिम मतदाताओं ने ‘आप’ के पक्ष में मतदान किया जबकि दूसरे समुदाय के 18.9 फीसदी मतदाताओं ने बीजेपी के पक्ष में वोट किया और 14.5 फीसदी कांग्रेस के पक्ष में मतदान किया. अब सभी पार्टी को दिल्ली चुनाव के परिणाम का इंतजार रहेगा जो मंगलवार को आएंगे.उसके बाद देखना होगा कि क्या ये एग्जिट पोल्स के नतीजे ही परिणाम में बदलेगें या नही. अगर बदलते हैं तो आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविन्द केजरीवाल दूसरी बार दिल्ली के मुख्यामंतत्री बनेंगे.