मध्य प्रदेश : कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा का विवादित बयान, कहा – ‘लड़कियां तो 15 साल में ही बच्चे पैदा करने के लायक हो जाती हैं…’

40

मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा अक्सर अपनी बयानबाजी के लिए सुर्खियों में रहते हैं. इस बार भी उन्होंने एक ऐसा बयान दिया है जिसकी वजह से कांग्रेस के किये असहज स्थिति पैदा हो गई है. उन्होंने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लड़कियों की शादी की उम्र 21 साल किये जाने का विरोध करते हुए कहा कि लड़कियां तो 15 साल में ही बच्चे पैदा करने लायक हो जाती हैं, फिर उनकी शादी की उम्र 21 साल करने की क्या जरूरत है.

सज्जन सिंह भोपाल में मीडिया से बात कर रहे थे. इसी दौरान उन्होंने कहा कि डॉक्टरों के अनुसार लड़कियां 15 साल की उम्र में ही बच्चा पैदा करने के लायक हो जाती हैं. ऐसे में उनकी शादी की उम्र में बदलाव करने की कोई जरूरत नही. उनके इस बयान के बाद विवाद खड़ा हो गया है.

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाये जाने की पैरवी करते हुए कहा था कि ‘कई बार मुझे लगता है कि समाज में बहस होनी चाहिए कि बेटियों की शादी की उम्र 18 रहनी चाहिए या इसे बढ़ाकर 21 साल कर देना चाहिये. मैं इसे बहस का विषय बनाना चाहता हूं. प्रदेश सोचे, देश सोचे ताकि इस पर कोई फैसला किया जा सके.