डॉक्टरों की हिफाजत के लिए मोदी सरकार ले कर आई नया कानून, डॉक्टरों पर ह’मला करने वालों को…

2393

आये दिन देश के किसी न किसी कोने से कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे डॉक्टरों पर ह’मले की खबरें आ रही हैं. ऐसी खबरें मन को व्यथित करती हैं और साथ ही लोगों के अन्दर गुस्से की लहर पैदा कर रही हैं. मोदी सरकार ने भी अब डॉक्टरों की हिफाजत के लिए कड़ा फैसला लिया है.

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई. इस बैठक में डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए एक अध्यादेश पास किया गया है, जिसके बाद अब स्वास्थ्यकर्मियों पर ह’मला करने वालों के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा. नए अध्यादेश में डॉक्टरों पर ह’मला करने वालों के खिलाफ 3 से लेकर 7 साल तक की सजा का प्रावधान है.  केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी दी.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कई जगह डॉक्टरों के खिलाफ ह’मले की जानकारी आ रही हैं, सरकार इन्हें बर्दाश्त नहीं करेगी. सरकार इसके लिए एक अध्यादेश लाई है. जिसके तहत कड़ी स’जा का प्रावधान किया गया है. डॉक्टरों और मेडिकल टीम पर ह’मला करने वालों को जमानत नहीं मिलेगी, 30 दिन के अंदर इसकी जांच पूरी होगी. 1 साल के अंदर फैसला लाया जाएगा, जबकि 3 महीने से 5 साल तक की स’जा हो सकती है.  गंभीर मामलों में 6 महीने से 7 साल तक की स’जा का प्रावधान है. गंभीर मामलों ने 50 हजार से 2 लाख तक का जुर्माना भी लगाया जाएगा. अगर किसी ने स्वास्थ्यकर्मी की गाड़ी पर ह’मला किया तो मार्केट वैल्यू का दोगुना ज्यादा भरपाई की जाएगी.