मोदी सरकार रेलवे के लाने जा रही है अच्छे दिन, रेलवे में होगी एयरपोर्ट जैसी सुरक्षा.

463

टाइटल पढ़कर शायद आप चौंक गए हो। अरे जनाब आपका चौकना वाकई लाज़मी भी है क्योंकि हमने तो रेलवे को गन्दी हालत में ही देखा,सुरक्षा के नाम पर भी बस एक चैकिंग मशीन रखी रहती जिसकी देखरेख के लिए भी पुलिस कर्मी कभी कभी ही दिखाई देते,रेलवे में सुरक्षा का मसला काफी गम्भीर है। आपने देखा भी होगा कि रेलवे में सिर्फ गेट से ही एंट्री नही रहती बल्कि कुछ जगह तो एंट्री की दीवार भी इतनी छोटी रहती है कि कोई भी उन्हें फांदकर स्टेशन पर आ सकता है जिससे बड़ी दुर्घटना के होने का खतरा हमेशा रहता है। यही कारण है कि रेलवे में कई बार बम विस्फोट जैसी घटनाएं भी हुई है। 2007 में समझौता एक्सप्रेस ट्रेन में हुए बम धमाके को आख़िर कौन भूल सकता है जिसमे 66 लोग अपनी जान गंवा बैठे थे इसके अलावा 2017 में आगरा कैंट और बक्सर के रेलवे स्टेशनों पर हुए धमाकों को भी अनदेखा नही किया जा सकता। लेकिन यात्रियों की सुरक्षा से जुड़ी समस्याओं को ध्यान मे रखते हुए मोदी सरकार अब रेलवे को एयरपोर्ट जैसी सुरक्षा से लैस करने जा रही है।

आपको आसान भाषा मे समझाए तो यात्रियों को हाईटेक सुरक्षा घेरों और सुरक्षा बलों की निगरानी चौकियों से गुजरते हुए स्टेशन पहुँचना होगा और इसमें उन्ही देरी ना हो जाए इसके लिए यात्रियों को ट्रेन के डिपार्चर से करीब 20 मिनट पहले स्टेशन आना होगा। रेलवे ने इस तरह की सुरक्षा के लिए देश के 202 स्टेशनों को सिलेक्ट कर लिया है और शुरुआती दौर में यह व्यवस्था इलाहाबाद और कर्नाटक के हुबली स्टेशन पर लागू की गई है।

स्टेशनों पर वांछित अपराधियों की पहचान के लिए एक सॉफ्टवेयर भी इस्तेमाल होगा। ये जवानों को अलर्ट कर देगा, जिससे आरपीएफ का कमांड सेंटर एक्टिव होकर अपराधी की धरपकड़ कर सकेगा। 8 से 9 यात्रियों में से किसी 1 की अचानक जांच जवान इसमें करेंगे।

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के महानिदेशक अरुण कुमार की माने तो इन सभी स्टेशनों पर इलाहाबाद व हुबली की तरह से सुरक्षा घेरा काम करेगा। इसमें रेलवे स्टेशनों को पूरी तरह से सील किया जाएगा। रेलवे की रणनीति है कि स्टेशन पर प्रवेश के सारे रास्तों को चिन्हित करके बंद किया जाए। रेलवे के इस योजना में 385 करोड़ का खर्चा आएगा .
आपके लिए ये भी जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम (आईएसए के तहत ये सुरक्षा घेरा तैयार होगा।

देखे ये वीडियो