आज की चौपाल- मोदी सरकार की आखिरी कैबिनेट में कई अहम फैसलों पर लगी मुहर

414

आज की चौपाल में पढ़िए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक के बारे में…वही, जम्मू में आज सुबह हुए बड़े आतंकी हमले के बारे में पूरी खबर यहां जानिए…

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कई बड़े फैसलों पर मुहर लगी हैं..आइए जानते हैं कैबिनेट ने क्या-क्या बड़े फैसले लिए है..और आप पर इसका क्या असर होगा..

1.इस कैबिनेट में 13-प्वाइंट रोस्टर सिस्टम की जगह पर आरक्षण के पुराने 200 प्वाइंट सिस्टम को बहाल करने के लिए अध्यादेश को मंजूरी मिली हैं.

2.इसमें इलेक्ट्रिक व्हीकल मोबिलिटी प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है. वही, एयरपोर्ट राहत पैकेज अमल की समय सीम 2020 तक बढ़ा दी गई है.

3.इसमें एथेनॉल उत्पाद क्षमता के लिए 15000 करोड़ रुपये के सॉफ्ट लोन को मंजूर किया गया है, एथेनॉल उत्पादकों को अधिकतम 5% ब्याज पर अब कर्ज मिलेगा. एथेनॉल क्षमता के लिए 33.000 करोड़ रुपए का फंड मंजूर हुआ.

4.कैबिनेट बैठक में हाइड्रो पावर सेक्टर को रिन्यूएबल एनर्जी का दर्जा मिला.

5.यूपी के खुर्जा में सुपर थर्मल पावर प्लांट को मंजूरी मिल गई है. वही, बक्सर में थर्मल पावर प्लांट को मंजूरी दिया गया है.

6.इसमें पश्चिम बंगाल के नरायण और ओडिशा के भद्रक में 155 किमी की तीसरी रेलवे लाइन के कंस्ट्रक्शन को भी मंजूरी मिली.

7.इस कैबिनेट में दिल्ली मेट्रो के फेज 4 को मंजूरी दी गई. लगभग 61 किलोमीटर के 3 कॉरिडोर में 17 अंडरग्राउंट और 29 एलिवेटेड स्टेशन होंगे. वही, एयरोसिटी से तुगलकाबाद के बीच 15 स्टेशन होंगे. जबकि आरके आश्रम से जनकपुरी वेस्ट के बीच 25 स्टेशन होंगे. मौजपुर और मुकुंदपुर के बीच 6 स्टेशन होंगे.

8.इस कैबिनेट में 50 नए केंद्रीय विद्यालय खोलने को मंजूरी दी गई और इसमें SC/ST/OBC को केंद्रीय विश्वविद्यालयों में पुराने सिस्टम के हिसाब से आरक्षण को बहाल करने को मंजूरी मिली है..

9.कैबिनेट ने अटल इनोवेशन मिशन को जारी रखने को मंजूरी दी. जिसमें 2019-20 तक इस पर 1,000 करोड़ रुपए खर्च होंगे.

10. इस बैठक में टेक्सटाइल सेक्टर को लेकर बड़े ऐलान किए गए है.टेक्सटाइल सेक्टर को अब टैक्स राहत मिलेगी.

चलिए खबरों में आगे बढ़ते है..और बताते है आज सुबह जम्मू में बस स्टैंड पर खड़ी एक बस पर ग्रेनेड फेंका गया, जिसके बाद एक जोरदार धमाका हुआ. इस हमले में एक की मौत हो गई है, जबकि 29 लोगों के घायल होने की खबर हैं..जम्मू-कश्मीर पुलिस के IGP एमके सिन्हा ने इस खबर की पुष्टि की है कि ये हमला ग्रेनेड से किया गया है. बता दें,अभी तक पुलिस ने इस मामले में 10 लोगों को हिरासत में लिया है..

जिस जगह ये धमाका हुआ है वह भीड़भाड़ वाला इलाका है. इसलिए पुलिस तुरंत वहां पहुंच गई और लोगों को वहां से हटाने लगी..हादसे के बाद ना सिर्फ बस स्टैंड बल्कि पूरे शहर की सुरक्षा को बढ़ाया गया है..पुलिस इस समय सीसीटीवी फुटेज को खंगाल का काम कर रही है..

बता दें कि जम्मू बस स्टैंड पर पिछले 10 महीने के अंदर ये तीसरी बार है जब धमाका हुआ. सबसे पहले जम्मू बस स्टैंड पर मई, 2018 में धमाका हुआ था. इसके बाद दिसंबर, 2018 में दूसरा धमाका और आज यानी 7 मार्च, 2019 को तीसरा धमाका हुआ.. हालांकि तीन महीने पहले ही खुफिया एजेंसियों ने ग्रेनेड हमले का अलर्ट जारी किया था.