मोदी सरकार ने 10वीं के छात्रों के लिए किया बड़ा ऐलान, बची हुई परीक्षाओं के बारे में किया बड़ा फैसला

6823

10वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं का इंतज़ार कर रहे छात्रों के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. जिस वक़्त 10वीं की परेक्षाएं चल रही थी उसी वक़्त कोरोना ने देश में पाँव पसारने शुरू कर दिए थे. जिसके बाद छात्रों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए बची हुई परीक्षाओं को टाल दिया गया था. अब केंद्र सरकार ने कहा है कि सिर्फ नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली को छोड़ कर पूरे देश में 10वीं की बची हुई परीक्षाएं नहीं होंगी. नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में दंगों के कारण छात्र परीक्षा नहीं दे सके थे. लेकिन अब मानव संसाधन और विकास मंत्री ने कहा है कि सिर्फ नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली के छात्रों के लिए ही छूटी हुई परीक्षा का आयोजन किया जाएगा परीक्षाओं से पहले छात्रों को तैयारी के लिए दस दिन का वक्त दिया जाएगा.

बीते दिनों CBSE के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा था कि 10वीं की बची हुई परीक्षाएं अब नहीं होंगी. सभी छात्रों का रिजल्ट इन्टरनल के आधार पर तैयार किया जाएगा. अब HRD मिनिस्ट्री ने भी इसका ऐलान कर दिया जिसके बाद छात्रों को राहत की सांस मिली होगी. आज HRD मिनिस्ट्री ने NEET और JEE की परीक्षा के लिए भी नयी तारीखों का ऐलान किया. अब National Eligibility Cum Entrance Test (NEET) की परीक्षा 26 जुलाई को होगी. जबकि  Joint Entrance Examination (JEE) Mains की परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच होगी और JEE एडवांस की परीक्षा अगस्त में होगी. एडवांस के लिए तारीखों का ऐलान बाद में किया जाएगा. मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने उम्मीदारों की दुविधा और सवालों को देखते हुए लाइव चैट के जरिये उन्हें जवाब दिया और उनकी शंकाओं का समाधान किया.

इस बार कोरोना के कारण हालत बदल गए हैं इसलिए इस बार राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने नीट यूजी 2020 (NEET UG 2020) और जेईई मेन 2 (JEE Main 2) में कुछ ढील दी है. इस बार सभी परीक्षार्थियों को ये सहूलियत दी गई है कि उन्होंने फॉर्म भरते वक़्त जो शहर परीक्षा केंद्र के लिए चुना था उसे बदल सकते हैं. ऐसा इसलिए किया गया ताकि कोरोना संकट की वजह से बदले माहौल में परीक्षार्थियों को कोई दिक्कत नहीं हो.