इस बार के आम बजट में आपको क्या ख़ास सौगाते देने जा रही है मोदी सरकार

469

बस कुछ दिन और फिर फरवरी आने वाली है। ये वो वक्त होगा जब केंद्र सरकार पूरे देश की साल भर की दशा दिशा निर्धारित करने वाले आम बजट को पेश करेगी। अरुण जेटली फिलहाल बीमार है और उनकी एप्सेन्स(अनुपस्थिति) में पीयूष गोयल ही बजट को पेश करेंगे। 
इस बार के बजट में क्या क्या खास बातें हो सकती है,आइए जान लेते है।

सबसे पहले बात कृषि की करते है.
कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने की बात मोदी सरकार हमेशा से करती आई है और 2022 तक हर किसान की आय को दुगना करने की बात भी गवर्मेंट ने की है इसलिए ये संभावित है कि सरकार के इस बार के बजट में किसानों को अहम स्थान मिलेगा और उनकी फसलों के उचित दाम दिलाने के लिए नई रणनीति तैयार की जा सकती है। किसानों को फूल,दाल, सोयाबीन,चावल जैसी फसलों के समीप लाने के लिए बीजो में भारी अनुदान की भी व्यवस्था की जा सकती है। इसके अलावा किसानों के लिए ज्यादा लोन का प्रावधान भी किया जा सकता है। 

अब करते है मिडल क्लास और लोअर क्लास के मतलब की बात-
 बीमा योजना,जनधन योजना,उज्ज्वला योजना,जैसी योजनाओं को देखे तो सरकार देश के लोअर क्लास को मुख्यधारा में लाने के लिए प्रयास करती दिखाई पड़ती है। इस बार के बजट में भी लोअर क्लास के लिए नई योजनाएं शुरू करने की प्लानिंग की जा सकती है। 
वही मिडल क्लास को रिझाने के लिए सरकार उन्हें सस्ते कर्ज का तोहफा दे सकती है इसके अलावा टैक्स छूट को बढ़ाने की भी घोषणा हो सकती है। 

रोजगार के क्षेत्र की बात करे तो  मोदी सरकार इस बार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए और ज्यादा कौशल विकास सेंटर खोलने पर विचार कर सकती है। इसके अलावा विदेशी कंपनियों को भारत मे निवेश के लिए बुलाकर देश मे रोजगार की उपलब्धता बढाने पर जोर दिया जा सकता है

जीएसटी में फेरबदल करके लोगो को सस्ती चीजो का तोहफा भी दिया का सकता है। वही नौकरीपेशा लोगो को लुभाने के लिए टैक्स सेविंग लिमिट को बढ़ाया जा सकता है।
हर घर तक शिक्षा पहुँचाने के अपने मिशन को पूरा करने के लिए इस बार के बजट में नए स्कूल,कॉलिज और विश्विद्यालय खोलने के लिए फंड आवंटित किया जा सकता है।
स्वास्थ्य क्षेत्र में भी नए मेडिकल कॉलिज खोले जा सकते है और आम लोगो तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए आयुष्मान भारत जैसी अन्य योजनाओं को शुरू करने पर विचार किया जा सकता है।  

ये सब हमने सरकार के वर्तमान मूड को देखते हुए तैयार किया है बाकी और भी बहुत सारी ऐसी चीजें है जो सरकार के इस बार के बजट में देखने को मिल सकती है। वैसे इतना ज़रूर साफ है कि चुनावी साल वाले इस बजट में सरकार आम आदमी की नब्ज को पकड़के ऐसे मुद्दों को भी ज़रूर शामिल करेगी जिनके सहारे इस चुनावी मौसम वाली पिच पर भी बढ़िया बैटिंग की जा सके।