राशन कार्ड धारकों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, अब नहीं करना होगा ये काम

केंद्र में बीजेपी की सरकार आने के बाद देश के प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी ने एक के बाद एक करके कई बड़े फ़ैसले जनता को लेकर किये. इतना ही नही तमाम सरकारी योजनाओं में हो रहे भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगाने के बाद कई बड़े कदम उठाये. पीएम मोदी ने सत्ता में आने के बाद से तमाम सरकारी सुविधाओं के चलते मिलने वाले लाभ को ऑनलाइन करने पर जोर दिया जिससे भ्रष्टाचार पर लगाम लगाई जा सके. इसी बीच एक बड़ी खबर और आ रही है.

जानकारी के लिए बता दें मोदी सरकार ने राशन कार्ड को लेकर जनता को बड़ा तोहफा दिया है. केंद्र सरकार ने जन वितरण प्रणाली की नयी व्यवस्था वन नेशन वन कार्ड योजना में लाभार्थियों को बड़ा फ़ायदा दिया है, सरकार की इस सहूलियत के अनुसार अगर लाभार्थी के पास पुराना राशन कार्ड है तो उन्हें नया राशन कार्ड बनवाने की अब जरुरत नहीं है.

मोदी सरकार ने कहा है कि देश के किसी भी हिस्से में अब उन्हें पुराने राशन कार्ड के जरिये ही राशन मिल जाया करेगा. इससे पहले ऐसा माना जा रहा था कि सरकार की नई योजना के तहत लोगों को नए कार्ड बनवाने होंगे. केंद्रीय केंद्रीय खाद्य, उपभोक्ता मामले तथा सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने जनता के लिए यह राहतभरी बात कही है.

गौरतलब है कि पाटिल ने बताया है कि ये योजना लागू हो जाने के बाद किसी भी लाभार्थी को नया राशन कार्ड नही दिया जायेगा. इस योजना में भी ग्राहकों के पास पुराना राशन कार्ड ही बना रहेगा. उन्होंने कहा है कि कुछ लोग भ्रम फैला रहे हैं कि नया कार्ड बनवाना पड़ेगा तो ऐसे किसी भी तरह के बहकावे में ना आए. उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं के हिसाब से देश के सबसे बड़े राज्य बिहार में इस योजना को 1 जून से लागू करने की तैयारी की जा रही है.