सरकार की इस योजना से जुड़कर आप भी पा सकते हैं 3000 रूपये प्रति महीना, जानिए कैसे

6449

केंद्र में बीजेपी की सरकार आने के बाद से पीएम मोदी ने देश के लोगों को एक के बाद एक बड़ी योजना निकाली जिससे सभी का फ़ायदा हो. अब सरकार एक ऐसी योजना लेकर आयी है जिससे आपको आगे चलकर काफी फ़ायदा मिलने वाला है. जी हाँ अगर आप मासिक 15000 रूपये या फिर उससे कम कमाते हैं और असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो ये योजना आपके काम की है.

जानकारी के लिए बता दें सरकार की इस योजना के अंतर्गत अगर आप 15000 या उससे कम रूपये कमाते हैं और असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो आप महज 55 रूपये महीने जमा करके 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रूपये पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं. पीएम मोदी की तरफ से यह योजना बीते साल शुरू की गयी है जिसे श्रमयोगी मानधन योजना नाम दिया गया है.

सरकार की इस योजना का लाभ सिर्फ असंगठित क्षेत्र का श्रमिक ही उठा सकता है. बस इसके लिए उसका पीएफ या ईएसआई न कटता हो. इस योजना के माध्यम से घरेलू नौकर, रिक्शा चालक से लेकर मिस्त्री लोग फ़ायदा उठा सकते हैं.

गौरतलब है कि इस योजना से जुड़ने के लिए बता दें आपकी उम्र 18 साल से 40 तक ही होनी चाहिए और आपका पीएफ व ईएसआई नही कटता हो. वहीं इस योजना के लिए आप आधार कार्ड और बचत खाता लेकर किसी भी कोमोन सर्विस सेंटर पर जुड़ सकते हैं. इस योजना की पहली क़िस्त आपको कैश में चुकानी होगी और फिर अगली बार से खाते में से कट हो जाया करेगी. इस योजना को चला रहे मेम्बर की अगर मृत्यु हो जाती है उसकी पत्नी या पति और फैमिली मेम्बर को 50 फीसदी पेंशन दी जाएगी.