मोदी सरकार ने जारी की किसान सम्मान निधि योजना की 8 वीं क़िस्त, पहली बार इस राज्य के किसानों को भी मिला लाभ

केंद्र में बीजेपी की सरकार आने के बाद से ही मोदी सरकार ने किसानों के हित को लेकर एक के बाद एक बड़े कदम उठाये हैं. केंद्र सरकार ने किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी जोकि अब तक चल रही है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को हर साल 6000 रूपये तीन किस्तों में भेजती है. अब इस योजना को लेकर बड़ी खबर आ रही है.

जानकारी के लिए बता दें शुक्रवार को पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से किसान सम्मान निधि योजना की क़िस्त जारी कर दी है. इस योजना के तहत 9.5 करोड़ किसानों को आर्थिक लाभ की 8 वीं क़िस्त जारी कर दी है. सरकार ने 8वीं क़िस्त जारी करते हुए विश्व की सबसे बड़ी प्रत्यक्ष नकदी हस्तांतरण DBT योजना के माध्यम से 20000 करोड़ से भी अधिक रूपये की राशि को सीधे किसानों के खाते में भेजा गया है.

सबसे बड़ी बात ये है पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पहली बार बंगाल के किसानों को इस बार मिला है. बंगाल के किसानों को भी केंद्र सरकार की इस योजना की पहली क़िस्त मिल गयी है.

गौरतलब है कि इससे पहले बंगाल में ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार की इस योजना को अपने राज्य में लागू नहीं किया था जिसके चलते राज्य के किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाता था. अब ममता बनर्जी का कहना है कि बंगाल में पात्र किसानों को योजना का लाभ देने का निर्णय उनकी सरकार की निरंतर लड़ाई का परिणाम है.