कोरोना महामारी के चलते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी और एक और बड़ी राहत, जानिए

296

देश में कोरोना का संकट लगातार बरकरार है. हर दिन करीब 10 हजार मरीज बढ़ने के साथ अब देश में कुल मरीजों की संख्या 2 लाख 97 हजार के पार हो चली है. ऐसे में सरकार जनता को लेकर कई बड़ी चुनौती सामने हैं. सरकार जनता को लेकर एक के बाद एक बड़ी घोषणा कर रही है ताकि किसी को ऐसी स्थिति में समस्या न हो.

जानकारी के लिए बता दें देश में लगातार बरप कोरोना के कहर ने सब अस्त-व्यक्त कर दिया है. पिछले काफी समय से देश में लॉकडाउन चल रहा है. जिसके चलते लोगों के कामकाज बंद पड़े हैं आवाजाही पर भी काफी समय से प्रतिबंध था हालाँकि सरकार ने लॉकडाउन 5 के दौरान जनता को काफी हद तक रियायत दी. इसी बीच एक बड़ी खबर सरकार की तरफ से आ रही है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने GST भरने वाले करदाताओं को कोरोना महामारी के चलते बड़ी राहत दी है. वित् मंत्री ने लेट पेमेंट वाले कारोबारियों को बड़ी राहत दी है. छोटे करदाता 5 करोड़ टर्न ओवर वाले फरवरी मार्च और अप्रैल का 2020 का टैक्स रिटर्न 6 जुलाई तक भर सकते हैं. अगर वो जुलाई तक भरते हैं तो उनसे कोई ब्याज नही लिया जायेगा, उसके बाद 30 सितंबर तक 9 % ब्याज देना होगा. सरकार ने इसे 18 फीसदी से घटाकर 9 कर दिया है.

गौरतलब है कि वहीँ जुलाई 2017 से जुलाई 2020 तक का GST भरने वाले लोगों को मैक्सिमम 500 रूपये लेट फीस देनी होगी. जो करदाता कोरोना के चलते प्रभावित हुए या जिनकी सप्लाई प्रभावित हुई वो अब मई, जून, जुलाई में नही भर पाए तो सितंबर तक बिना ब्याज या लेट फीस के माध्यम से रिटर्न भर सकते हैं. सरकार ने कोरोना महामारी के चलते छोटे कारोबारियों को GST रिटर्न भरने वाले लोगों को बड़ी राहत दी है. सरकार जनता को ध्यान में रखते हुए ऐसे कदम लगातार उठा रही है.