मोदी कैबिनेट की बैठक में किसानों के लिए बड़ा ऐलान, इन फसलों के समर्थन मूल्य में की गई बंपर वृद्धि

2431

लॉकडाउन के पांचवे चरण में 2 महीनों से बंद देश को खोलने की तैयारी हो चुकी है. कई राहतें दी गई और कुछ राहतें आने वाले दिनों में दी जायेंगी. इस बीच मोदी कैबिनेट की आज बैठक हुई जिसमे किसानों के लिए बड़े ऐलान किये गए. हालाँकि राहत पैकेज में भी किसानों के लिए बड़े ऐलान किये गए थे. लेकिन आज अतिरिक्त ऐलान किये गए जिससे किसानों को त्वरित लाभ मिलेगा. बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार ने किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए जो फैसला लिया है, उसका फायदा देश के करोड़ों किसानों को होगा.

वित्त वर्ष 2020-21 के लिए धान का समर्थन मूल्य बढ़ाकर 1868 रुपये प्रति क्विंटल, जौ का समर्थन मूल्य 2620 रुपये, बाजरा का 2150 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है. इसके अलावा रागी, मूंग, मूंगफली, सोयाबिन, तिल और कपास का न्यूनतम समर्थन मूल्य 50 फीसदी बढ़ाया गया है. खेती और उससे जुड़े कामों के लिए लिए गए 3 लाख तक के कर्ज के भुगतान की तीथि 31 अगस्त 2020 तक बढ़ाई गई. ब्याज छूट योजना के तहत जो भी किसान अपने कर्ज की भुगतान 31 अगस्त 2020 तक कर देगा उसको 4 फीसदी के दर पर ही नया कर्ज मिलेगा.

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार ने वो हर फैसला किया जिससे मुश्किल वक़्त में किसानों को सहूलियत हो. लॉकडाउन के दौरान भी सरकार की पहली नजर किसान और गरीब पर ही थी. उन्होंने बताया कि सरकार ने अब तक 93 लाख मिट्रिक टन धान खरीदा है, जिससे किसानों को लाभ मिला है.