कोरोना का’ल के बीच बेरोजगारों के लिए मोदी सरकार ला रही है ये स्कीम, जानिए क्या है स्कीम?

4535

कोरोना वायरस की वजह से आज पूरे देश में हा’हाकार मचा हुआ हैं देश की इकॉनमी भी रेंग रही हैं. उसका कारण है की अज देश के अंदर सभी उद्योग बंद पड़े हैं. देश में कोरोना से लड़ने के लिए लॉक डाउन किया गया था. आज कोरोना की वजह से कंपनी लोगों को नौकरी से निकलने लगी हैं. कुछ कंपनी ने अपने कर्मचारियों की तनख्वाह काटना शुरू कर दिया हैं.कंपनी का कहना है की अभी कंपनी का काम बंद पड़ा हैं. जिसकी वजह से सैलरी दे पाना मुमकिन नहीं हैं. जिसकी वजह से कई कंपनियों ने छंटनी करनी शुरू कर दी है. तो कही सैलरी काटी जा रही है. इस संकट में कोई इंडस्ट्री ऐसी नहीं है जहां लोगों की नौकरी पर संकट नहीं मंड’रा रहा है.

आपको बता दें की अगर आपके सामने भी नौकरी से जुडी समस्या खड़ी हो रही है तो केंद्र सरकार उसके लिए एक स्कीम निकाल रही हैं. जिसके तहेत बेरोजगार होने की स्तिथि में आपको 24 महीने तक पैसे मिलेंगे. मोदी सरकार ने अपनी इस स्कीम का नाम हैं ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण’ योजना है.’ इस योजना के तहत जिन लोगों की नौकरी चली गई हैं उन लोगों को सरकार दो साल तक हर महीने आर्थिक मदद देती रहेगी.

जो व्यक्ति बेरोजगार हो गया है. उसको ये लाभ उसकी पिछले 90 दिनों की जो औसत आय होगी उसके बदले उसको 25 फीसदी के बराबर सरकार देगी. इस स्कीम का लाभ संगठित क्षेत्र के वही कर्मचारी उठा सकते हैं जो ईएसआईसी से बीमित हैं और दो साल से अधिक समय नौकरी कर चुके हों. इसके अलावा आधार और बैंक अकाउंट डेटा बेस से जुड़ा होना जरूरी है. आपको बता दें की इस योजना का लाभ उन लोगों को नहीं दिया जायेगा. जिनके गलत आचरण की वजह से कंपनी ने निकाल दिया हैं.अगर आप भी इस स्कीम के दावेदार हैं तो आप को बता देते हैं कि आपको सबसे पहले ESIC की वेबसाइट पर जाकर अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. उसमे मांगी गई डिटेल्स को भरना होगा उसके बाद फिर आप इस स्कीम का लाभ उठा सकेंगे.