मोदी बने ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ का हिस्सा बनने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री

1182

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने अलग अंदाज के लिए हमेशा चर्चा में रहते है। अब उनका एक और नया रूप सामने आया है। डिस्कवरी चैनल के फेमस ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ शो के स्टार बेयर ग्रिल्स ने ट्विटर पर एक विडियो शेयर किया है जिसमें वो प्रधानमंत्री मोदी के साथ मैन वर्सेज वाइल्ड’ शो में दिखाए दे रहें है। भारत में वन्य जीवों और जंगलों को बचाने को लेकर उन्होंने ये खास शो शूट किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अगस्त को 9 बजे इस शो में कुछ अलग अंदाज में नजर आएगें। ये शो उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में शूट किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी इस शो में बेयर ग्रिल्स के साथ नेचर के फायदे के बारे में भी बात करते हुए नजर आएगें और शो के फॉर्मेट के अनुसार पीएम इसमें अडवेंचर करते हुए भी नजर आएंगे।

बेयर ग्रिल्स ने ट्वीट करके कहा कि, ‘180 देशों के लोग जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनदेखे रूप से परिचित होंगे। पीएम मोदी इस शो में बताएंगे कि कैसे भारत में वन जीवों और जंगलों की सुरक्षा के लिए अवेयरनेस कैंपेन और ज्योग्राफिकल बदलावों के लिए काम हो रहा है। मैन vs वाइल्ड में मेरे साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को डिस्कवरी पर 12 अगस्त को देखें।’ इस ट्वीट के साथ बेयर ग्रिल्स ने #PMModionDiscovery भी ट्वीट किया है।

विडियो के एक सीन मे पीएम मोदी भारत में ग्रिल्स का स्वागत करते हुए और जंगल से एक बांस से बने एक हथियार को पकड़े हुए दिखाई दे रहे हैं और कह रहे हैं कि, “मैं इसे आपके लिए अपने साथ रखूंगा।” उसके लिए ग्रिल्स ने हँसकर कहा कि, “आप भारत के सबसे महत्वपूर्ण इंसान हैं, मेरा काम आपको जिंदा रखना है।” पीएम शो में स्पोर्ट्स ड्रेसअप में हैं और ग्रिल्स के साथ छोटी सी नाव में बेठकर नदी पार करते और जंगल की चढ़ाई करते दिख रहे हैं। लोग विडियो को देखने के बाद काफी उत्सुक है और इस शो को टीवी पर आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे है।

शो मैन वर्सेज वाइल्ड दुनिया के सबसे फेमस शो में से एक है। इस शो को कई देशों की भाषा में डब भी किया जाता है। ग्रिल्स के इस शो में बराक ओबामा,पुतिन,बेन फोगल जैसी कई हस्तियों ने भी हिस्सा लिया था। इस शो को कई भाषाओं में डब भी किया जाता है।

यह काफी तारिफ की बात है कि प्रधानमंत्री मोदी ने इस शो में किसी और हस्ती को ना भेजकर खुद इसका हिस्सा बने और पूरे विश्व को भारत की सुंदरता के बारे में बताया। पीएम ने खुद आगे बढकर टूरिज्म को प्रमोट किया जिससे भारत में टूरिज्म बढ़ेगा और बाकी देशो के लोग भारत के बारे में जानेंगे।

इस शो में बेयर ग्रिल्स को उनके कैमरा मैन के साथ जगंली इलाको में छोड़ दिया जाता है और उनके पास सर्वाइव करने के लिए बहुत कम सन-साधन होते है। जहाँ वो जिंदा रहने के तरीकें , रास्ता ढूडने के तरीके और किसी तरह से रात में आश्रय ढूडने के बारे में बताते है। शिकार और दूसरे कामों के लिए वो जंगल में मौजूद चीजों से ही अपने हथियार बनाते है। हर एपिसोड से पहले उस जगह के बारे में जानकारी निकाली जाली है और फिर उस जगह पर शुट किया जाता है।
ये शो जहाँ पर शुट किया गया जिम कॉर्बेट वो भारत के सबसे बड़े और पुराने पार्को में से एक है . यह उत्तराखण्ड के नैनीताल जिले के रामनगर नगर के पास स्थित है, बाघ परियोजना पहल के तहत आने वाला यह पहला पार्क था। कॉर्बेट नेशनल पार्क में पहाड़ी, नदी के बेल्ट, दलदलीय गड्ढे, घास के मैदान और एक बड़ी झील भी शामिल है। ये पार्क वन प्रेमियों के बीच बहुत लोकप्रिय है.