‘वन्दे भारत मि’शन’ के बाद ‘समुद्र सेतु मि’शन’ के तहत मालदीव से स्व’देश लौटे भारतीय

लॉकडाउन के कारण देश विदेशों में कई लोग फं’से है. जहाँ भारत ने वन्दे भारत मिशन और समुद्र सेतु मिशन के तहत भारतीयों को भारत लाना शुरू कर दिया है. बीते कुछ दिनों में हा’लात ज्यादा ख़’राब हो चुके है. जिसकी वजह से अब लोग अपने स्व’देश लौटना चाहते है. वही सरकार ने 20 हजार भारतीयों को स्वदेश लाने का ल’क्ष्य रखा है

जिसके तहत आज समुद्र सेतु मिश’न के तहत मालदीव में फंसे 580 भारतीयों को आईएनएस जलाश्व नौ’सैनिक पोत में सवार करके कोच्चि लाया गया. इससे पहले भी समुद्र सेतु मि’शन के तहत दो बार भारतीयों को लाया गया था. बता दें अधिकारियों के मुताबिक कोचीन बंदरगाह ट्रस्ट ने मालदीव से यहां पहुंचे भारतीयों के तीसरे समूह की एक तस्वीर ट्वीट की है. जिसमें केरल के 568 लोग, तमिलनाडु के 15, तेलंगाना के तीन और लक्षद्वीप के दो लोग शामिल हैं.

नौसेना ने 2000 के करीब भारतीयों को वापस लाने का ल’क्ष्य रखा है. जिसमें आईएनएस जलाश्व और आईएनएस मगर के द्वारा इस मिशन को सफल बनाया जा रहा है. वही सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ऑप’रेशन समुद्र सेतु के तहत भारतीय नौसेना के पोत आईएनएस जला’श्व में मालदीव से सवार हुए 588 भारतीय रविवार को सुबह 11:30 बजे कोच्चि बंदरगाह पर उतरे.

जाहिर है कोरोना के बढ़ते कह’र के का’रण इधर उधर लोग फं’से हुए है. जिसकी वजह से भारत सरकार अपने लोगो को वापस स्व’देश लाने के लिए मि’शन के तहत हर मुमकिन कोशिश कर रही है. जिससे भारतीयों को स्व’देश लेकर आया जा सके.