कुछ ही घटों में भारी तबाही मचा सकता है ‘तोकते’ तूफ़ान, गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

1198

देश इस समय मुश्किल परिस्थिति से गुजर रहा है. एक तरफ़ तो पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर हाहाकार मचा रही है. वहीं दूसरी ओर ब्लैक फ़ंग्स नाम की एक और बीमारी ने भारत में दस्तक दे दी है. जिसका भी इलाज नही है. अब इसी बीच भारत में एक तूफ़ान को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

जानकारी के लिए बता दें भारत मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफ़ान तोकते को लेकर बड़ा अलर्ट जारी किया है साथ ही गृह मंत्रालय ने भी एडवाइजरी जारी की है. तूफ़ान को लेकर गुजरात सरकार ने बचाव की पूरी तैयारी कर ली है.

गृह मंत्रालय में एडवाइजरी करते हुए कहा है कि कुछ ही घटों में तोकते तूफ़ान भारी तबाही मचा सकता है. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि सौराष्ट्र क्षेत्र के जिलों में घरों, सड़कों और बिजली व संचार लाइनों के नुकसान का पूर्वानुमान जताया गया है. गृह मंत्रालय ने गुजरात सरकार को एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि परिस्थिति पर निरंतर निगरानी रखने को कहा है. साथ ही कहा है कि मछली पकड़ने की गतिविधि को पूरी तरह से रोक दिया जाना चाहिए.

ग़ौरतलब है कि मौसम विभाग ने कहा है कि अरब सागर के ऊपर बना दवाब का क्षेत्र अब चक्रवाती तूफ़ान में तोकते में तब्दील हो गया है. केंद्र सरकार ने NDRF की टीम के साथ कई बचाव दलों को भी अलर्ट पर कर दिया है. मौसम विभाग ने कहा है कि सौराष्ट्र और कच्छ के तटों के पास बेहद तेज बारिश के साथ ही 175 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. वहीं मौसम विभाग के अनुसार तोकते 16-18 मई के बीच चक्रवाती तूफ़ान के रूप में रहेगा.