पंजाब में बड़ा हा’दसा, वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग -29 दु’र्घटना’ग्रस्त

4795

आज शुक्रवार 8 मई 2020 का दिन भारत के लिए हा’दसों का दिन है. सुबह सुबह औरंगाबाद में प्रवासी मजदूरों के मालगाड़ी से क’टने की दुखद खबर आई. अब एक और और दुखद खबर आ रही है पंजाब से, जहाँ भारतीय वायुसेना का एक लड़ाकू विमान मिग-29 दु’र्घटनाग्र’स्त हो गया. घटना पंजाब के नवांशहर जिले के चुहाड़पुर में दोपहर में हुई. विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले पायलट एमके पांडेट ने खुद को बचाने की कोशिश की. लेकिन उनकी हालत गंभीर बनी हुई है और उन्हें इलाज के लिए सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

लोगों ने देखा कि आसमान से एक आ’ग का गोला गिर रहा है. कौतुहलवश गाँव के लोग घटनास्थल पर पहुंचे तो देखा कि एक लड़ाकू विमान दु’र्घटनाग्र’स्त हो गया है और उसमे से आग के गोले निकल रहे हैं. गाँव के लोगों ने ही पुलिस और प्रशासन को इसकी जानकारी दी. घटना की जानकारी वायुसेना को दे दी गई है. वायुसेना के अधिकारी घटनास्थल पर पहुँचने वाले हैं. वि’स्फो’ट के कारण खेत में भी आग लग गई.

अधिकारियों का कहना है कि ये हादसा एक रूटीन ट्रेनिंग के दौरांन हुआ. जिस इलाके में हादसा हुआ वो इलाका पठानकोट, आदमपुर समेत कई एयरबेस आस-पास हैं और भारत -पाक सीमा के निकट स्थित है. इस इलाके में अक्सर विमानों उड़ाने की ट्रेनिंग चलती रहती है. इससे पहले पिछले साल गोवा में भी एक मिग-29 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. उस घटना में भी पायलट सुरक्षित बच गए थे.