क’श्मीर के हालात पर गृह मंत्री अमित शाह ने बुलाई बड़ी बैठक, कई बड़े अधिकारी मौजूद

970

क’श्मीर को लेकर देश में चर्चा तेज हो गयी है. इसके साथ ही आ’तंकी घटनाओं की कोशिश में आ’तंकियों के मंसूबों को नाकाम किये जाने के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने हाई लेवल मीटिंग बुलाई है. इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, आईबी प्रमुख अरविंद कुमार, रॉ प्रमुख सामंत गोयल, केंद्रीय गृह सचिव राजीव गाबा और अन्य अधिकारी मौजूद थे. क’श्मीर के हालात पर बुलाई गयी ये बैठक काफी अहम् मानी जा रही है.

दरअसल यह बैठक ज’म्मू-क’श्मीर में पैदा हुआ तनाव के बीच हो रही है. खुफिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फरवरी में हुई पुलवामा जैसा आ’तंकी हमला करने के लिए आ’तंकी भारतीय सीमा में घुसने की कई बार कोशिश कर चुके हैं. ऐसे में क’श्मीर में अमरनाथ यात्रा को रोकने के साथ ही सभी पर्यटक को क’श्मीर से जल्द से जल्द वापस लौटने को कहा गया है. इस बीच जम्मू क’श्मीर के हालातों को लेकर सोमवार(5 अगस्त) को मोदी कैबिनेट की बैठक होगी. केंद्रीय कैबिनेट की इस बैठक में कुछ बड़े फैसले लिए जा सकते हैं. संभावना जताई जा रही है कि क’श्मीर में जवानों की तैनाती किसी बड़े फैसले के मद्देनजर की गयी है.

मिली जानकारी के मुताबिक, अमित शाह क’श्मीर के दौरे पर जा सकते हैं. संसद सत्र के बाद अमित शाह के क’श्मीर जाने का कार्यक्रम है. हालाँकि जम्मू क’श्मीर में इस समय तनाव’पूर्ण स्थिति हैं इसी बीच अमित शाह का दौरा महत्वपूर्ण माना जा रहा है. सुरक्षा कारणों से अमरनाथ यात्रियों व पर्यटकों को क’श्मीर से वापस भेजने के साथ वहां अतिरिक्त 38 हजार सु’रक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। ऐसे हालात में अमित शाह राज्य दौरे के दौरा मौजूद सुरक्षा परिदृश्य का जायजा लेने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों से बैठकें करने के साथ सुरक्षा कर्मियों का उत्साह भी बढ़ाएंगे.

गौरतलब हो शनिवार को भारतीय से’ना ने पा’किस्तानी सेना की बैट टुकड़ी के पांच से सात जवानों को उस वक्त मार गिराया जब वे घुसपैठ कर किसी बड़े ह’मले को अंजाम देने की कोशिश कर रहे थे.