क्या लॉकडाउन 5.0 होगा लागू या फिर केंद्र सरकार कर सकती है कोई बड़ा बदलाव, जानिए क्या होगा ?

449


कोरोना वायरस के सं’कट के बीच में देश के अंदर कोरोना मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही हैं. जिसको लेकर अब सरकार आगे क्या कदम उठाएगी ये देखना बेहद महतवपूर्ण हो गया है. क्योकि लॉकडाउन के चौथे चरण की अवधि 31 मई को समाप्त हो रही हैं. अब उसके बाद देखना ये है कि क्या देश में लॉक डाउन का पांचवा चरण सरकार लागू करेगी या नहीं?

लोगों को दिमाग में एक सवाल चल रहा हैं कि क्या सरकार लॉक डाउन आगे बढ़ाएगी या फिर लॉक डाउन से आज़ादी दे देगी. अब लोगों के मन में ये भी सवाल है कि लॉक डाउन 5.0 अगर होता है तो सरकार कितनी छूट देगी और क्या छूट छूट देगी. इन सारे  सवालों का जवाब हर कोई चाहता है.अभी तक लॉक डाउन 5.0 को लेकर सरकार की तरफ से कोई भी अधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है. लेकिन कयास ये लगाए जा रहे हैं कि हो सकता है अबकी केंद्र सरकार लॉक डाउन की जिम्मेदारी राज्य सरकार को दे सकती है. ये भी हो सकता है कि राज्य सरकार को तय करना हो कि अब लॉक डाउन अपने प्रदेश में लागू करना है कि नहीं. अगर लागू करना है तो किन गतिविधियों में छूट दी जाएगी और किन पर पा’बन्दी लागू रहेगी.

फिलहाल लॉक डाउन के चौथे चरण में ट्रेन और फ्लाइट की शुरुआत कर दी गई है. सरकार के द्वारा अब ये भी कहा जा रहा है कि हो सकता है 1 जून से और भी ट्रेन पटरी पर लौट आयें. क्योकि सरकार के कंधो पर अर्थव्यवस्था को भी सुधारने  की जिम्म्मेदारी हैं. अब देखन होगा कि क्या सार्वजनिक परिवहन को लेकर सरकार क्या ज्यादा छूट दे सकती हैं. अब ये सब 31 मई के पहले या फिर एक दो दिन पहले हो सकता है सरकार कोई ऐलान कर दें. अभी किसी तरह की कोई भी तस्वीर साफ़ नहीं हैं.