मौसम विभाग ने आने वाले तीन दिनों लेकर दी है बड़ी चेतावनी, अगले तीन…

एक तरफ दुनिया कोरोना जैसी महामारी से जूझ रही है वहीँ दूसरी ओर हर दिन अचानक से बिगड़ रहा मौसम इंसान पर डबल मार रहा है. बे मौसम ओले और तेज बारिश से लोगों को भारी नुकसान हो रहा है. खेतों में बारिश से किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि खेतों में गेंहू का कटान हो रहा है ऐसे में बारिश आती है तो किसान की सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है.

जानकारी के लिए बता दें रविवार को सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ है और देश के तमाम हिस्सों में बादल छाए हुए हैं. बारिश शुरू हो चुकी है. ऐसे में मौसम विभाग ने अगले कई दिनों को लेकर बड़ी चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने अगले तीन दिन को लेकर लोगों को अभी से सतर्क करते हुए बड़ी चेतावनी दी है. ऐसे में अगर किसी इंसान का कोई ऐसा काम हो जिससे बारिश को नुकसान पहुंच सकता हो वो अभी निपटा लें.

दरअसल मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले तीन दिनों तक उत्तर भारत के सभी क्षेत्रों में जोरदार बारिश हो सकती है. इतना ही नहीं विभाग ने ओले गिरने, बिजली गिरने और तेज हवाओं के चलने की संभावना भी जताई है. ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है. IMD ने बदलते मौसम को देखते हुए 3-6 मई तक के लिए उत्तर-पश्चिम के अधिकांश हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

गौरतलब है कि मौसम विभाग का कहना है कि हिमालय के ऊपरी इलाकों में भारी बर्फ़बारी होने के चलते पश्चिमी विभोग तेज होगा, जिसके बाद 4 दिनों तक 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं. इस हिसाब से आने वाले तीन जमकर बारिश हो सकती है.