14 की उम्र में शादी, 18 की उम्र में दो बच्चों की मां, फिर ऐसे बनीं आईपीएस ऑफिसर

241

कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती… यह कहावत तो सब सुनते हैं लेकिन इस पर बहुत ही कम लोग खरे उतर पाते हैं. तमिलनाडु की रहने वाली एन. अंबिका ने इस कहावत को सिद्ध कर दिखाया है. एन. अंबिका आईपीएस ऑफिसर है और ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उनकी पहली पोस्टिंग महाराष्ट्र में हुई.

मिली जानकारी के मुताबिक, तमिलनाडु की रहने वाली एन. अंबिका की महज 14 साल की उम्र में डिंडिकल के एक पुलिस कांस्टेबल से शादी हुई थी. इसके अलावा 18 साल की उम्र में वह दो बच्चों की मां बनीं. अंबिका ने यह साबित कर दिखाया है कि घर गृहस्थी के साथ-साथ अपना कैरियर भी संभाला जा सकता है.

जानकारी ये भी मिली है कि, एन. अंबिका एक बार अपने कॉन्स्टेबल पति के साथ गणतंत्र दिवस की पुलिस परेड देखने गए, जहां उनके पति को पुलिस ऑफिसर को सैल्यूट करते देखा तब उन्होंने सोचा कि मैं किस तरह ऐसा सम्मान पा सकती हूं. इस बारे में उन्होंने अपने पति से बात की तो उनके पति ने बताया कि इसके लिए मेहनत और यूपीएससी परीक्षा निकालने की जरूरत है.

आपको बता दें कि, अंबिका ने यूपीएससी की जानकारी हासिल करने के बाद दोबारा से लगन के साथ पढ़ाई शुरू की. सबसे पहले दसवीं की परीक्षा पास की. इसके बाद 12वीं की परीक्षा के बाद उन्होंने डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन किया और फिर वह आईपीएस ऑफिसर के पग पर चल पड़ी. धीरे-धीरे उनकी मेहनत रंग लाई और उन्होंने आईपीएस ऑफिसर बन कमाल कर दिखाया.

चेन्नई में रहते हुए अंबिका ने यूपीएससी परीक्षा के लिए जी-जान लगाकर तैयारी करी. हालांकि, तीन बार असफल होने के बाद चौथी बार एक बार फिर से उन्होंने मेहनत कर यूपीएससी परीक्षा निकाली जिसके बाद अपना सपना पूरा करते हुए उन्हें अपनी पहली पोस्टिंग महाराष्ट्र में मिली.