हो गया फाइनल, जानिए किस दिन मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे आ गए हैं. बंगाल की 292 सीटों में से TMC ने 213 सीटों पर जीत हासिल करके तीसरी बार सत्ता में वापसी की है. भाजपा की तुलना में TMC को 10 प्रतिशत अधिक वोट प्राप्त हुए हैं. भाजपा को बंगाल में 77 सीटों पर जीत मिली. वहीँ कांग्रेस और लेफ्ट का बंगाल में बुरा हाल हुआ. कांग्रेस के साथ वामपंथी दल बंगाल में अपना खाता भी नहीं खोल पाए.

जानकारी के लिए बता दें बंगाल में सबसे ज्यादा हॉट सीट नंदीग्राम की थी. जहाँ से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी खुद चुनाव लड़ी थी और उनके सामने भाजपा के उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी थे. शुभेंदु ने शुरू में ही दावा किया था कि वो ममता बनर्जी को वहां से हरा देंगे. जिसके बाद ही भाजपा ने उन्हें वहां से उतारने का फैसला लिया. नंदीग्राम के जब परिणाम सामने आये तो सभी चौंक गये क्योंकि नंदीग्राम में शुभेंदु अधिकारी ने ही जीत दर्ज की. अब ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल था कि क्या अब ममता बनर्जी बंगाल की मुख्यमंत्री बन पाएंगी? तो बता दें ममता बनर्जी के मुख्यमंत्री बनने की तारीख तय हो गयी है.

TMC सुप्रीमो ममता बनर्जी आगामी 5 मई को तीसरी बार बंगाल की मुख्यमंत्री बनने जा रही हैं. 5 मई को वो राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी. TMC के वरिष्ठ नेता पार्थ चटर्जी ने इस बात की जानकारी दी है. साथ ही उन्होंने बताया है कि ममता बनर्जी के शपथ ग्रहण के बाद प्रोटेम स्पीकर के तौर पर बिमान बंदोपाध्याय नव निर्वाचित विधायकों को पद की शपथ दिलाएंगे.

गौरतलब है कि TMC विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से ममता बनर्जी को नेता चुना गया है. जिसके बाद तय हो गया है कि वो 5 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी. वहीँ नंदीग्राम से जीत मिलने के बाद शुभेंदु अधिकारी ने कहा है कि ‘प्यार, विश्वास, आशीर्वाद और समर्थन प्रदान करने और मुझे अपना प्रतिनिधि चुनने के लिये नंदीग्राम की जनता का आभार. मैं उनकी सेवा करने और उनके कल्याण के लिये काम करते रहने का वादा करता हूं. मैं आपका आभारी हूं.’

Related Articles