जल्द देखने को मिल सकते हैं टीवी सीरियल और नयी फ़िल्में, शूटिंग की मिली इजाजत लेकिन करना होगा इन नि’यमों का पालन

देश में अनलॉक 5.0 लॉकडाउन के शुरू होते ही सरकार ने इस बार लोगो को राहत देते हुए कई सारी विशेष छूट दी है. जिसके बाद देश भर में कई सारी सेवाए आज ससे शुरू हो गयी है. लेकिन इन सभी छूट को श’र्तों के साथ ला’गू किया गया है. जिसमें मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनि’वार्य है.

वही महाराष्ट्र सरकार ने भी राज्य में विशेष छूट के साथ साथ टीवी शो और फिल्मों की शूटिंग के लिए भी अनु’मति दे दी है लेकिन इसके लिए सरकार ने कुछ श’र्ते रखी है. जिनका पालन करना जरुरी होगा. नई गाइडलाइन के अनुसार कोई भी 65 की उम्र से ज्यादा का व्यक्ति, प्रेग्नेंट महिला, एक्टर्स या स्टाफ के पार्टनर्स आदि सेट पर नहीं आ सकते. हर फिल्म सेट पर डॉक्टर्स, नर्स और एम्बु’लेंस का होना जरूरी है और किसी के भी कोरोना पॉजि’टिव निकलने पर तुरंत उसका इलाज होना चाहिए.

इसके अलावा सेट पर किसी को भी हाथ मिलाकर, किस करके या गले लगाकर हैलो करने की मना’ही है. किसी दूसरे का मेकअप इस्ते’माल नहीं करना है. साथ ही गंदे कपड़ों की धुलाई रोज होनी जरूरी है. सेट्स पर इस्ते’माल होने वाले सामान को कम करने के लिए भी कहा गया है. जाहिर है महाराष्ट्र में कोरोना का क’हर हद से ज्यादा आगे बढ़ चुका है. इसलिए सावधा’नी रखना बेहद जरुरी हो गया है.

इसके अलावा सेट पर कम लोगो ही होने चाहिए. खाना पीना सब आर्टि’स्ट अपने घर से ही लेकर आये और बाहर से आने के बाद कपड़े, जूते, चप्पल सभी सेट पर काम कर रहे लोगो को बदलने होंगे और साफ़ कपड़े पहन कर ही काम करना होगा. इसके अलावा हेयर और मेकअप के समय आर्टि’स्ट को PPE किट पहनना जरूरी होगा, जिससे अलग-अलग लोगों के कॉन्टे’क्ट में आने पर भी वो सुरक्षित रहे. जाहिर है सरकार ने एक तरफ छूट दी है लेकिन इन सभी श’र्तों का पाल’न करना भी बेहद जरुरी होगा.

Related Articles