महाराष्ट्र सरकार में उड़ानों के प’रिचालन को लेकर बना स’स्पेंस, कहा “परिचालन की तारीक…”

103

देशभर में लॉक डाउन की वजह से सभी इंटरनेशनल और डोमेस्टिक फ्लाइट सभी बंद है. जिसके बाद केंद्र सरकार ने 25 मई से सभी डोमेस्टिक फ्लाइट के संचा’लन की अनु’मति दे दी है. जिसके बाद अब सोमवार से सभी डोमेस्टि’क फ्लाइट उड़न भरने के लिए तैयार है. दरअसल कोरोना का ख’तरा इतना ज्यादा बढ़ चुका है. जिसकी वजह से सरकार ने फैसला लेते हुए सभी फ्लाइट्स बंद कर दी थी. लेकिन अब कुछ निदे’शों के साथ सरकार ने इसकी इजा’जत दे दी है.

वही अब कुछ राज्यों ने विमान सेवाओं के परि’चालन की तैयारी शुरू कर दी है. जिसमें कर्नाटक, केरल समेत कुछ राज्यों ने नयी गाइडला’इन्स जारी की है. वहीं अब महाराष्ट्र सरकार ने भी घरे’लू उड़ा’नों की अ’नुमति दे दी है. सूत्रों के मुताबिक अन्य राज्यों की तरह महा’राष्ट्र ने घरेलू ना’गरिक उ’ड्डयन परि’चालन को राज्य और राज्य से बाहर के लिए अनुम’ति दे दी है. इसके साथ ही इस विषय पर सभी राज्यों के साथ वि’चार वि’मर्श किया गया. जिसके बाद बुकिं’ग चालू कर दी गयी है. जिसके बाद इसमें कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है.

वही महाराष्ट्र सरकार के सूत्रों के मुता’बिक उनका कहना है कि राज्य ने उड़ा’नों के लिए सै’द्धांतिक तौर पर इजा’जत दी गई है. हालांकि परिचालन के लिए कोई तारीख के बारे में कोई परा’मर्श नहीं दिया गया. महाराष्ट्र से फ्ला’इट्स के लिए अभी तारीख के बारे में तय किया जाएगा. इसके अलावा सूत्रों का कहना है कि राज्यों को इसके लिए समय की जरू’रत है. ताकि एअरपोर्ट पर पर्या’प्त मेडिकल की सुविधा की जा सके. ऐसे में केंद्र ने मनमाने तरीके से उड़ान संचाल’न की शुरुआत की तारीख घोषि’त की है. राज्यों और केंद्र के बीच ज्यादा सम’न्वय की जरूरत है.

जाहिर है कोरोना के का’रण उड़ा’नों के परिचा’लन से पहले एअरपोर्ट पर सभी सुविधाए की जाना जरुरी है. ताकि कोरोना के सं’क्रमण को और फैलने से रोका जा सके. बता दें देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्र’भावित होने वाला राज्य महाराष्ट्र ही है.