कर्नाटक के बस कंडक्टर ने 20 साल की उम्र में पास कर ली ये बड़ी परीक्षा, हर किसी को सीख लेनी चाहिए

1925

वो कहते हैं न कि मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती. इसी कहावत को कर्नाटक के एक शख्स ने सच साबित करके दिखा दिया है. जी हाँ कर्नाटक के रहने वाले मधु एनसी कर्नाटक में BMTC में बस कंडक्टर के तौर पर काम करते हैं. उन्होंने अपन नौकरी के साथ पढ़ाई करना नहीं छोड़ा और UPSC की तैयारी करते रहे थे. जब उन्होंने इस परीक्षा का पेपर दिया था तो उन्होंने सोचा भी नही होगा नतीजा ऐसा हो सकता है.

जी मधु ने नौकरी करने के साथ दिन रात मेहनत करके UPSC जैसी कठिन परीक्षा पास कर ली. इस परीक्षा के नतीजे जनवरी के पहले हफ़्ते में घोषित हुए थे. महज 20 साल की उम्र में मधु ने ये परीक्षा पास करके सभी को चौंका दिया है. उन्होंने 19 साल की उम्र में ही नौकरी शुरू कर दी थी. इतनी जल्दी नौकरी करने के पीछे उनके परिवार की आर्थिक तंगी कारण था.

मधु ने तंगी के कारण काम करना तो शुरू कर दिया था लेकिन उन्होंने अपने सपने पूरे करने के लिए हार नहीं मानी और दिन रात मेहनत करके अपने सपने को पूरा किया. बता देन मधु दिन में नौकरी करके बस में लोगों की टिकट काटता था और फिर रात में रोज 5 घंटे पढ़ाई करना नहीं छोड़ा.

गौरतलब है कि इतनी कम उम्र में मधु ने जो कर दिखाया वो हर किसी के बस की बात नहीं है वो भी परिवार के लिए नौकरी करते हुए. अब उनको अपनी मेहनत का फल मिल गया है. मधु अपने घर में अकेला इतना शिक्षित व्यक्ति है जिसने विज्ञान में मास्टर्स डिग्री हासिल कर रखी है. मधु ने बताया है कि उनके पास होने से माता-पिता बेहद खुश हैं.