कांग्रेस के 7 सांसदों पर गिरी गाज, संसद में हंगामा करने पर स्पीकर ने सुनाई ये सजा

431

दिल्ली हिंसा को लेकर सदन में रोज हंगामा मचा रही कांग्रेस को आज लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने तगड़ा झटका दिया है. हंगामा और धक्का-मुक्की से परेशान हो कर लोकसभा स्पीकर ने कांग्रेस के 7 सांसदों को पूरे सत्र के लिए सदन से निष्कासित कर दिया. दिल्ली हिंसा को लेकर कई दिनों से कांग्रेस सदन को नहीं चलने दे रही थी जिससे नाराज हो कर स्पीकर ने ये कदम उठाया.

कांग्रेस के जिन सांसदों को सस्पेंड किया गया है उनके नाम हैं गौरव गोगोई, टीएन प्रथपन, डीन कुरीकोस, आर उन्नीथन, मनिकम टैगोर, बेनी बेहन और गुरजीत सिंह औजला. ये सभी स्पीकर के आसन के पास आ कर नारेबाजी कर रहे थे और पोस्टर दिखा रहे थे. स्पीकर ने उन्हें पहले भी चेतावनी दी थी लेकिन कांग्रेसी सांसद नहीं माने. जिसके बाद स्पीकर को कठोर कदम उठाना पड़ा.

गुरुवार सुबह पीठासीन सभापति भर्तृहरि महताब  ने सदन न चलने से दुखी हो कर कहा कि दिल्ली दंगे का मुद्दा है, कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न स्थिति का मुद्दा है, इस पर चर्चा हो. लेकिन जिस प्रकार से सदन को बाधित किया जा रहा है, उससे किसी का फायदा नहीं होने वाला है. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि ज्यादातर सदस्य चाहते हैं कि सदन सुचारू रूप से चले और मुख्य मुद्दों पर चर्चा हो लेकिन कुछ सदस्य कार्यवाही बाधित कर रहे हैं जिस कारण सदन नहीं चल पा रहा.