खुशखबरी : डेढ़ महीने बाद 12 मई से फिर दौड़ेगी यात्री ट्रेन, जानिये कहाँ मिलेगा टिकट और कितने होंगे टिकट के दाम

4235

कोरोना की वजह से करीब डेढ़ महीने से थमे रेल के पहिये अब फिर घूमेंगे. रेलवे ने इसकी घोषणा कर दी है. हालाँकि लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई तक लागू है लेकिन उससे उससे पहले ही ट्रेन दौड़ाने की सारी तैयारियां हो चुकी है. रेलवे ने घोषणा की है कि मंगलवार 12 मई से राजधानी दिल्ली से कुछ ट्रेनों की शुरुआत की जायेगी और इसके लिए टिकट बुकिंग सोमवार 11 मई शाम 4 बजे से शुरू होगी. लेकिन सबसे ख़ास बात ये है कि अगर आप सफ़र करना चाहते हैं तो आपको टिकट IRCTC की वेबसाइट से ही बुक करना होगा. स्टेशनों पर मौजूद टिकट खिड़की पर जाने का कोई फायदा नहीं क्योंकि टिकट की बिक्री सिर्फ ऑनलाइन ही होगी.

लॉकडाउन लागू होने के बाद से सार्वजनिक यातायात शुरू करने की ये पहली कोशिश है. लेकिन जिस तरह से कोरोना लगातार पूरी रफ़्तार के साथ फ़ैल रहा है, ऐसे में ट्रेन यातायात शुरू करना आसान नहीं है. हालाँकि रेलवे ने सुरक्षित यात्रा के लिए पूरी तैयारी की है. शुरूआती दौड़ में सिर्फ 15 ट्रेनों को ही चलाया जाएगा. और ये सभी ट्रेनें राजधानी दिल्ली से ही चलेंगी. सिर्फ कन्फर्म टिकट वालों को ही यात्रा की मंजूरी होगी. वेटिंग टिकट वालों को अनुमति नहीं होगी. रेलवे की कोशिश है कि फिलहाल दिल्ली को सभी प्रमुख शहरों से जोड़ा जा सके. इसलिए  रेलवे के द्वारा नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मड़गांव, मुबंई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए रूट चिन्हित किये गए हैं.

यात्रा करने के लिए रेलवे ने कुछ नियम बनाये हैं. यात्रा करने के लिए इन नियमों का पालन जरूरी है. सफ़र के दौरान यात्रियों के लिए मास्क पहनना और चेहरे को ढकना अनिवार्य होगा. रेलवे स्टेशन पर स्क्रीनिंग करवाई जाएगी, अगर किसी भी यात्री में फ्लू के कोई भी लक्षण दिखते हैं तो उसे यात्रा करने की इजाजत नहीं दी जायेगी. सिर्फ एसी कोच ही चलाये जायेंगे. ऐसे में जाहिर है टिकट के दाम अधिक हो सकते हैं. ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि जिन्हें ज्यादा जरूरत हो सिर्फ वही यात्रा कर सकें और ट्रेनों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके. हालाँकि टिकट के दाम कितने होंगे ये बुकिंग के वक़्त ही पता चल सकेगा.

ये ट्रेन सिर्फ कुछ चिन्हित स्टॉपेज पर ही रुकेगी और इसकी जानकरी टिकट बुकिंग के वक़्त ही मिलेगी. जिन 15 ट्रेनों को शुरू किया जा रहा है, वह रोजाना नहीं चलेंगी इसके बारे में शेड्यूल की जानकारी समय-समय पर दी जाएगी.