मोदी सरकार का बड़ा फैसला, इस तारीख तक बढाया गया लॉकडाउन लेकिन इस बार मिली बड़ी छूट, ये सेवाएं होंगी शुरू

5565

देश में कोरोना का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा. कोरोना के मामले 2 लाख के करीब पहुँच चुके हैं. मुंबई, अहमदाबाद, दिल्ली जैसे महानगरों का हाल अभी भी सबसे बुरा है. ऐसे में मोदी सरकार ने लॉकडाउन के पांचवे चरण का ऐलान कर दिया. देश में लॉकडाउन में 30 जून तक बढ़ा दिया गया है और साथ ही इसमें छूट का दायरा भी बढ़ा दिया गया है. इसके लिए गृहमंत्रालय ने नयी गाइडलाइन भी जारी कर दी है. लॉकडाउन के पांचवे चरण में सबसे बड़ी राहत की बात ये है कि एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए अब पास की जरूरत नहीं होगी. लॉकडाउन के पांचवे चरण में शर्तों के साथ धार्मिक स्थल खोले जायेंगे. 8 जून से होटल और धार्मिक स्थल खोल दिए जायेंगे. स्कूल और कॉलेज खोलने का फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ा गया है. रात में 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगी.

लॉकडाउन के पांचवे चरण में 8 मई से शॉपिंग मॉल, सैलून, होटल और रेस्टोरेंट भी खुल जायेंगे. विदेश यात्रा, सिनेमा हॉल और मेट्रो सेवा पर अब भी रोक लगी रहेगी. हालाँकि आने वाले दिनों में हालात को देखते हुए मेट्रो सेवा को भी शुरू करने पर विचार किया जा सकता है. लॉकडाउन का पांचवा चरण दरअसल देश को चरणबद्ध तरीके से खोलने का पहला चरण है. रेलवे ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि वो एक जून से 200 ट्रेनों का नियमित परिचालन शुरू कर रही है. घरेलू विमान सेवायें शुरू की जा चुकी है. हालाँकि अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाओं पर अभी रोक जारी रहेगी.

स्कूल और कॉलेज खोलने का फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ा गया है. लॉकडाउन के पांचवे चरण में कन्टेनमेंट जोन के बाहर आर्थिक गतिविधियों की छूट दी गई है. बाकी चीजें खोलने का फैसला राज्य सरकार अपने स्तर पर कर सकती है. क्योंकि केंद्र सरकार की गाइडलाइन के बाद राज्य सरकारें अपनी गाइडलाइन जारी करेंगी. लॉकडाउन 5.0 दरअसल देश को चरणबद्ध तरीके से खोले जाने का पहला चरण है. केंद्र सरकार एन कहा है कि अब तीन चरणों में देश को धीरे धीरे खोला जाएगा.