विशेषज्ञों की चेतावनी, लॉकडाउन में छूट दी तो होंगे ये गंभीर परिणाम

विश्व में जिस र’फ़्तार से कोरोना का क’हर बरस रहा है. जिसकी वजह से लाखों लोग इसके सं’क्रमण में आ चुके है और कई लोगो की मौ’त कोरोना की वजह से हो गयी है. कोरोना वायरस के संक्र’मण को फैलने से रोकने के लिए विश्व भर में स’ख्त लॉकडाउन किया गया है. ताकि इस पर नियंत्र’ण पाया जा सके.

लेकिन यूरोप और अमेरिका ने स’ख्त लॉकडाउन में ढी’ल देना शुरू कर दिया है. जिसकी वजह से विशे’षज्ञों का कहना है कि लॉकडाउन में ढी’ल देने से कोरोना का खत’रा ज्यादा बढ़ सकता है और कोरोना का दूसरा दौर आ सकता है. जिसके बाद सरकारों को फिर से लॉकडाउन करने की जरूरत पड़ सकती है.

वही कोलंबिया के डॉ. इयान लिपकिन ने कहा कि हम ढी’ल देकर ऐसा जोखि’म ले रहे हैं जो बर्दा’श्त नहीं किया जा सकेगा. जर्मनी ने संक्र’मण के मामलों का दौर फिर से शुरू होने की स्थिति में योजनाएं बनानी शुरू कर दी हैं. तो दूसरी तरफ इटली ने नए मरीजो के संक्र’मण और उनके संपर्क में आने वालो की पहचान करना शुरू कर दिया है.

इसी के साथ फ्रांस के पाश्चर इंस्टीट्यूट में विषा’णु ईकाई के प्रमुख ओलिवर श्वार्त्ज ने कहा कि संक्र’मण का दूसरा दौर आएगा लेकिन दिक्क’त यह है कि यह नहीं मालूम की यह किस ह’द तक होगा. यह छोटे स्तर पर होगा या बड़े स्तर पर फैलेगा. वही अमेरिका में कुछ जगहों पर लॉकडाउन में छूट दिए जाने के बाद लोग भरी संख्या में घरो से बाहर निकलने लगे है. जिससे कोरोना का ख’तरा तेज़ी से फैल सकता है. और दूसरे दौर में इससे सं’क्रमित होने वाले और म’रने वालो की संख्या में इ’जाफा भी हो सकता है.

जाहिर है अभी जिस तरीके से लॉकडाउन में छूट दी जा रही है उससे लोग घरो से बाहर निकल रहे है जिससे उनके संक्रमि’त होने की संभावनाए ज्यादा हो गयी है और यह इसी तरीके से रहा तो जल्द कोरोना से मर’ने वालो की संख्या का दूसरा दौर पैदा हो सकता है.