महाराष्ट्र में लॉकडाउन 4.0 के लिए नयी गाइडलाइन जारी, जानिये क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद?

628

देश भर में कोरोना के क’हर से हा’हाकार मचा हुआ है. जिसकी वजह से लॉकडाउन किया गया है. कल से लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू हो गया है. जो 31 मई तक चलेगा. दरअसल कोरोना की वजह से देश भर में इससे सं’क्रमित लोगो की संख्या में लगातार इजा’फा होता जा रहा है. जिसकी वजह से देश में हर तरह से सं’कट बढ़ता ही जा रहा है. हालांकि सरकार ने सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में सीमित लोगो के साथ काम करने की इजा’जत दी है

वहीं महाराष्ट्र सरकार ने भी लॉकडाउन के चौथे चरण में लोगो के लिए क्या क्या राहत दी जाएगी इसकी गाइडलाइन्स जारी कर दी है.  दरअसल महाराष्ट्र में कोरोना से सं’क्रमित मरीजो की संख्या सबसे ज्यादा है जिसकी वजह से महाराष्ट्र में हा’लात काफी ज्यादा ख़’राब हो चुके है. ऐसे में लॉकडाउन  में लोगो को सरकार की तरफ से कुछ राहत दी गयी है.

जिसमें सरकार ने ऑरेंज और ग्रीन जोन के अलावा शेष अन्य क्षेत्रों में राहत दी है.  स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्टेडियम, अन्य सार्वजनिक खुली जगह पर सिर्फ व्यायाम करने की छुट दी गई है. पब्लिक और प्रावइवेट परिवहन को इजा’जत दी गई है. तीन पहिया और चार पहिया वाहन को चालक सहित तीन लोगों के साथ अनु’मति दी गई है. वहीं अंतर’राज्यीय बस सेवा को 50% क्षम’ता के साथ अनु’मति दी गई है. सभी बाजार और दुकानें सुबह 9 से शाम 5 बजे तक खुलेंगी. इसके साथ ही रेड जोन में किसी तरह की कोई रा’हत नहीं दी गयी है. वहां सिर्फ जरुरी सामान की दुकान ही खुलेंगी. इसके साथ ही कं’टेनमेंट जोन में कोई छूट नहीं दी गई है.

वहीं सरकारी कार्यालयों, आरटीओ दफ्तर, विश्वविद्यालय और कॉलेजों के कार्यालय या उत्तर पुस्तिका की जांच करने के लिए 5% वर्कफो’र्स के साथ खुलने की अनु’मति दी गयी है साथ ही टैक्सी, रिक्शा संचाल’न को कोई अनुम’ति नहीं दी गयी है. इसके अलावा केंद्र के द्वारा जारी गाइड लाइन्स के अनु’सार राज्य में रात 7 से सुबह 7 बजे तक क’र्फ्यू  का सख्ती’ से पालन किया जाना अनि’वार्य होगा.