लद्दाख LOC पर बढ़ता त’नाव, चीन कर रहा किसी बड़े यु’द्ध की तैयारी

1003

भारत और चीन के बीच कई दिनों से चल रहे सीमा वि’वाद दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है. एक तरफ चीन सीमा पर स्थिति सामा’न्य होने की बात करता है दूसरी तरफ लगातार सीमा पर अपने सैनिक तैनात किये जा रहा है. ऐसे में दोनों देशों के बीच त’नातनी का माहौल बना हुआ है जो ख’त्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है. वही चीन की तरफ से कोई न कोई ह’रकत की जा रही है.

हाल ही में मिली ताजा जानकारी के मुताबिक चीनी सैनिक भारत से सटे तिब्बत की पहाड़ियों पर रात के वक्त सैन्य अभ्यास कर रहे है. दरअसल चीन के अख़बार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक ये जानकारी हासिल हुई है. अख़बार में ये खबर छपने के बाद सोशल मीडिया पर हल’चल तेज़ हो गयी है और अनुमान लगाया जा रह है कि चीन किसी यु’द्ध की तैयारी कर रहा है. जिसके लिए वो अपनी सेना को किसी भी वक्त तैयार रहने के लिए ये ट्रे’निंग दे रहा है.

हालाँकि भारत की तरफ से चीन के इस कदम पर पूरी नजर रखी जा रही है. लेकिन चीनी सेना रात के वक्त अभ्यास के दौरान कई हथि’यारों जैसे स्ना’इपर अटै’क, एं’टी टैंक रॉके’ट, लाइट आर्म’र्ड व्ही’कल, मोर्टार से’ल, राइ’फल ग्रने’ड का भी इस्तेमाल कर रही है. इसके अलावा अभ्यास में हिस्सा ले रही गाड़ियों की लाइट भी बंद रख रही है और नाइट विज’न डि’वाइसेज और त’कनीक की मदद ले रही है. जिससे युद्ध के दौरान दुश्म’न देश को ज्यादा नुक’सान पहुंचे. और ह’मला करने वाले देश को कम. जाहिर है चीन की इस हर’कत के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि चीन किसी बड़े यु’द्ध की तै’यारी करने में लगा हुआ है. जिसके लिए वो अपनी सेना को पूरी तरीके से यु’द्ध के लिए तैयार कर रहा है.