इन स्मार्टफोन से निकलता है सबसे ज्यादा रेडिएशन, आपके लिए हो सकते हैं खतरनाक!

आजकल हमारे फ़ोन हमारी जिन्दगी का एक अहम हिस्सा बन चुके है ..हम किसी भी चीज़ से दूर रह सकते है …पर अपने मोबाइल से नहीं …हमारी डेली रूटीन लाइफ में खाने पिने से ज्यादा जरूरी है ..हमारे लिए हमारा फ़ोन ..क्यों की हम सब की एक आदत बना चुकी है ..सुबह उठकर हम अपना फ़ोन देखते है…सोने से पहले भी लेट नाईट तक अपने फ़ोन पर चिट चाट की आदत पढ़ चुकी है  …ट्रेवल करते टाइम ही हमारा फोकस पूरा फ़ोन पर रहता है … कुल मिलाकर आज के दौर में हमारा स्मार्टफोन हमारी एक बड़ी जरूरत बन चुका है…

स्मार्टफोन से हमारे कई काम काफी आसान हो जाते हैं. जब भी हम नया स्मार्टफोन खरीदते हैं तो इसके फीचर्स पर जरूर गौर करते हैं… स्मार्टफोन का कैमरा कैसा है, साउंड क्वालिटी ठीक है या नहीं, इंटरनेट के इस्तेमाल के लिहाज से कितना बेहतर है, स्टोरेज क्षमता कम है या ज्यादा… इन सब चीजों का ख्याल जरूर रखते हैं, लेकिन वो स्मार्टफोन इनवारमेंट फ्रेंडली है या नहीं ? इसका ध्यान लोग शायद ही रखते होंगे…. वहीं अब ऐसी एक लिस्ट सामने आई है.. जिसमें सबसे ज्यादा रेडिएशन पैदा करने वाले स्मार्टफोन के बारे में बताया गया है….

इस लिस्ट में 16 स्मार्टफोन हैं, जिनमें सबसे आगे शियोमी एमआई ए1 है…इस स्मार्टफोन से सबसे ज्यादा रेडिएशन निकलता है. इस फोन का स्पेसिफिक अब्जॉर्प्शन रेट (SAR) 1.75 वाट प्रति किलोग्राम है. वहीं दूसरे नंबर पर 1.68 वाट प्रति किलोग्राम के साथ वनप्लस 5टी और तीसरे नंबर पर 1.58 वाट प्रति किलोग्राम के साथ शियोमी एमआई मैक्स3 है….16 स्मार्टफोन वाली इस लिस्ट में चार शियोमी के तो चार वनप्लस के स्मार्टफोन है…. इसके अलावा आईफोन 7 और आईफोन 8 भी इस लिस्ट में शामिल हैं…..

वही इसमे कम रेडिएशन वाली लिस्ट में सैमसंग के स्मार्टफोन ने बाजी मारी है…कम रेडिएशन वाले 16 स्मार्टफोन की लिस्ट में सैमसंग के 8 स्मार्टफोन शामिल है. इसमें टॉप पर Samsung Galaxy Note 8 है..जिसका स्पेसिफिक अब्जॉर्प्शन रेट (SAR) 0.17 वाट प्रति किलोग्राम है.

अगर आप किसी से मोबाइल फोन से होने वाले फायदों के बारे में पूछेंगे तो वो शायद ढेरों फायदे आपको गिना देगा लेकिन इससे होने वाले नुकसान के बारे में कुछ ही लोग बता पाएंगे….मोबाइल फोन आज सब की जरूरत बन चुका है फिर वो चाहे साइकिल से चलने वाला एक आम आदमी हो या फिर महंगी कार से चलने वाला कोई बिजनेसमैन… पर हम तो यही कहेंगे की ये उस व्‍यक्ति के इस्तेमाल पर भी निर्भर करता है कि वो फोन सिर्फ कॉल करने का एक साधन है या फिर उससे ज्‍यादा…

Related Articles

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here