आज से देशभर में खुल गई श’राब दुकाने, 6 बजे सुबह से ही लाइन में लगे लोग, दुकानों के बाहर दिखा गज़ब नजारा,

5772

लॉकडाउन के तीसरे चरण में आज से श’राब की दुकानें खुल गई. श’राब राज्यों के लिए राजस्व का सबसे बड़ा श्रोत है. इसलिए कई राज्य मांग कर रहे थे कि लॉकडाउन में श’राब दुकानों और ठेकों को छूट दी जाए. आखिरकार आज से श’राब दुकानें खुल ही गईं. दुकाने खुलते ही सुबह से जो नज़ारा देश के अलग अलग शहरों में देखने को मिला वो चौंकाने वाला था. लोग सुबह से ही दुकानों के बाहर एक -एक किलोमीटर लम्बी लाइन में लगे दिखे. गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक़ शराब दुकानदारों ने दुकान के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए बैरेकेडिंग और उचित दुरी पर सर्कल बना रखे थे. लेकिन कई जगहों पर लोगों में श’राब के लिए इतनी बेताबी थी कि सोशल डिस्टेंसिंग तार तार हो गई.

श’राब दुकाने खुलते ही जो नजारा दिखा उसने तो सबको चौंका दिया. ये नज़ारा देख कर लोग सोच में पड़ गए कि पिछले डेढ़ महीने से लोग बिना श’राब के कैसे गुजारा कर रहे होंगे. लोगों में ज्यादा से ज्यादा श’राब खरीदने की होड़ दिखी. ऐसा लगा मानों उन्हें दोबारा श’राब के दर्शन नहीं होंगे इसलिए लोग कई कई पेटी खरीद रहे हैं.

कई शहरों में श’राब पाने की होड़ में सोशल डिस्टेंसिंग तार तार हो गई. बेंगलुरु, दिल्ली, नोएडा में श’राब दुकानों के बाहर लम्बी कतार दिखी. लोग सुबह 6 बजी से ही लाइन में लग गए थे. लोगों में कोरोना का कोई डर नहीं दिखा रहा. डर दिख रहा है तो बस इस बात का कि कहीं श’राब ख़त्म न हो जाए और वो वंचित न रह जाए शराब पाने से.