श’रा’बियों की हरकतों से परेशान केजरीवाल ने इतने बढ़ा दिए श’राब के दाम, लेकिन फिर भी दिल्ली में…

1174

श’राब ने देश में तहलका मचा रखा है. राज्य सरकारें लॉकडाउन में श’राब दुकाने और ठेका खुलवाने पर जोर दे रही थी. उनकी बात मान कर केंद्र ने आदेश दे दिया लेकिन उसके बाद जो तस्वीरें देश भर से आई उसके बाद राज्य सरकारें सवालों के घेरे में आ गई. श’राब पाने की होड़ में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियाँ उड़ गई. कई जगहों पार लाठी चार्ज करने की नौबत आ गई. कई दिल्ली में तो घंटे भर के अन्दर ही कई दुकानों को बंद करवा दिया गया.

कोरोना से बेपरवाह हो कर शरा’बियों ने दिल्ली में लॉकडाउन की धज्जियाँ उड़ा दी. मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल शरा’बियों की इस हरकत से ऐसे नाराज हुए कि उन्होंने धमकी देते हुए कहा कि अगर यही हाल रहा तो जो छूट दी गई है उसे वापस ले कर इलाकों को फिर से सील कर दिया जाएगा. अगले दिन फिर से ऐसे हालात न हो इसके लिए दिल्ली सरकार ने श’राब की बोतलों पर 70% कोरोना टैक्स लगाने का फैसला किया. इस टैक्स के बाद श’राब के बोतलों की कीमत में 70% का इजाफा हो गया. अब अगर श’राब के एक बोतल की कीमत 1000 होगी तो कोरोना टैक्स लगने के बाद उसके लिए 1700 रुपये चुकाने होंगे. दिल्ली के एक्साइज कमिश्नर ने पुलिस कमिश्नर को चिट्ठी लिखकर साफ कर दिया है कि दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना पुलिस की जिम्मेदारी है.

लेकिन शरा’बियों पर कोरोना टैक्स का भी कोई प्रभाव नहीं पड़ा. 70% टैक्स लगने के बाद भी मंगलवार सुबह 6 बजे से ही शराब दुकानों के बाहर लाइन लगनी शुरू हो गई. बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 349 नए मामले सामने आए हैं. कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 4898 तक जा पहुंची है. 64 लोगों की मौ’त हो चुकी है.