साल 2018 की सुपरहिट और सुपर फ्लॉप फिल्मों की एक झलक…

444

साल 2018 कुछ अच्छे-बुरे किस्सों के साथ खत्म हो गया है और हमारे पास बस रह गई है यादें. साल 2018 हिंदी फिल्मों के लिहाज़ से भी काफी दिलचस्प रहा है. इस साल सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली कुछ फिल्में दर्शकों के लिए अच्छी साबित हुईं तो कुछ बुरी. आज हम आपको बताएंगे इस साल की कुछ बेहतरीन हिट और कुछ दर्शकों को निराश कर देनें वाली फिल्मों के बारे में, शुरुआत जनवरी में रिलीज हुई दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर की पद्मावत के साथ हो गई थी.

पद्मावत इस साल की सबसे विवादित फिल्म रही है. लंबे विवाद के बाद रिलीज हुई संजय लीला भंसाली की फिल्म ने जमकर कमाई की. फिल्म पद्मावत 300 करोड़ के क्लब में शामिल हुई. पद्मावत के अलावा संजय दत्त की बायोपिक ने भी कमाई का नया रिकॉर्ड रचा. रिपोर्ट के मुताबिक. साल 2018 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में रणबीर कपूर की मूवी संजू टॉप पर है. हालांकि बॉलीवुड फिल्मों के बीच हॉलीवुड और तमिल फ़िल्मों के हिंदी वर्जन की भी जमकर कमाई हुई. हॉलीवुड मूवी एवेंजर्स: इनफिनिटी वॉर और रजनीकांत की तमिल फिल्म 2.0 भी इस लिस्ट में जगह बनाए हुए हैं.

  • संजू

राजकुमार हिरानी की फिल्म संजू 29 जून 2018 को रिलीज हुई थी. संजय दत्त की बायोपिक संजू में रणबीर कपूर अहम रोल में है. भारतीय बाजार में संजू का लाइफटाइम कलेक्शन लगभग 343 करोड़ रुपए रहा. संजू ने रणबीर कपूर और राजकुमार हिरानी के करियर ग्राफ में कई नए रिकॉर्ड जोड़े. ये साल 2018 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में टॉप पर है.

  • पद्मावत

पद्मावत दीपिका पादुकोण-रणवीर सिंह और शाहिद कपूर की मोस्ट अवेटेड मूवी थी, जो 25 जनवरी 2018 को रिलीज हुई. पद्मावत का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन लगभग 302 करोड़ रहा. इस आंकड़े के साथ पद्मावत 2018 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है.

  • एवेंजर्स: इंफिनिटी वॉर

हॉलीवुड फिल्म एवेंजर्स: इनफिनिटी वॉर ने भारतीय बाजार में जबरदस्त कमाई की. मूवी इंडियन बॉक्स ऑफिस पर लगभग 22743 करोड़ की कमाई कर लिस्ट में तीसरे नंबर पर है.

  • Robot 2.0

साइंस फिक्शन फिल्म 2.0 रजनीकांत और अक्षय कुमार की इस साल की चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी है. इसके हिंदी वर्जन की नेट कमाई 187.06 करोड़ रुपए रही. बता दें कि 2.0 से अक्षय कुमार ने साउथ सिनेमा में डेब्यू किया है. ये फिल्म 500-600 करोड़ रुपये के बीच के बजट में बनी है. फिल्म ‘Robot 2.0’ अब तक दुनियाभर में 700 करोड़ रुपए से ज्यादा का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कर चुकी है.

  • बागी 2

फिल्म बागी 2 भी 165 करोड़ रुपये की कमाई के साथ साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्मों में शामिल है. फिल्म में टाइगर श्रॉफ का जबरदस्त एक्शन देखने को मिला. फिल्म में टाइगर के अपोजिट दिशा पटानी हैं.

साल 2018 फिल्मों के मामले में एक शानदार साल साबित हुआ है. इस साल छोटे बजट की फ़िल्मो का भी बोलबाला रहा है. जिससे यह साफ़ हो गया है कि देश की जनता के लिए फ़िल्म का बजट नहीं, बल्कि कंटेंट मायने रखता है. कम लागत में बनी फ़िल्मो की ज़बरदस्त कहानी और दमदार अभिनय ने दर्शकों को बखूबी अपना दीवाना बना लिया.

आलिया भट्ट की राज़ी से लेकर, आयुष्मान खुराना की अंधाधुन, श्रद्धा कपूर की स्त्री और अक्षय कुमार की फिल्म गोल्ड और पैडमैन ने भी बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर दिया. इन सभी फिल्मों को भले ही एक सीमित बजट में बनाया गया था, लेकिन देश की जनता ने दिल खोलकर इन फ़िल्मो पर अपना प्यार बरसाया है.

इस सीरीज़ में आपको बताएंगे 2018 की उन फिल्मों के बारे में जिनसे दर्शकों को काफी उम्मीदें थी, लेकिन ये फिल्में दर्शकों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी. ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अपनी धाक जमाने में नाकामयाब रहीं, और उनके कलेक्शन ने फिल्म का बजट निकालना भी मुश्किल कर दिया.

  • ठग्स ऑफ हिंदोस्तान

2018 की फ्लॉप फिल्मों में शुमार है ठग्स ऑफ हिंदोस्तान. अमिताभ बच्चन, कैटरीना कैफ और आमिर खान स्टारर फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ को साल की बिग बजट फिल्म में शामिल किया गया. लेकिन अब इसी फिल्म को 2018 की फ्लॉप फिल्मों में शामिल किया जा चुका है. फिल्म का बजट 335 करोड़ था लेकिन फिल्मी बाजार पर ये फिल्म लगभग 262 करोड़ के करीब कमाई कर पाई. फिल्म में दंगल गर्ल फातिमा सना शेख भी हैं. ठग्स ऑफ हिंदोस्तान एक्शन एडवेंचर फिल्म है, जिसे विजय कृष्ण अचार्य ने डायरेक्ट किया है. फिल्म को नेगेटिव रिव्यूज का सामना करना पड़ा.

  • रेस 3
    सलमान खान स्टाटर फिल्म रेस-3 साल के मिड में रिलीज हुई थी. रेमो डिसूजा के डारेक्शन में बनी फिल्म को क्रिटिक्स और दर्शकों ने खराब रिव्यू दिए, कुछ लोगों का तो कहना है कि सलमान खान कि वजह से अच्छे फ्रैंचाइज़ी को भी नुकसान हुआ है.
  • ज़ीरो

अभी हाल ही में रिलीज हुई शाहरूख खान स्टाटर फिल्म ‘ज़ीरो’ ने लोगों को काफी निराश किया है. शाहरूख खान की फिल्म ज़ीरो का बजट लगभग 200 करोड़ बताया जा रहा है. फिल्म ज़ीरो 21 दिसंबर को बॉक्स ऑफिस पर रिलीज़ हुई है. ज़ीरो ने बाक्स ऑफिस पर सात दिन में 89 करोड़ की कमाई की है. ये देख कर तो साफ जाहिर होता है की फिल्म ज़ीरो बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई है. अब देखना ये होगा कि शाहरुख खान की फिल्म आगे क्या कमाल करती है.

साल 2018 में अलग-अलग जोनर की फिल्मों का बोलबाला रहा. बॉक्स ऑफिस पर कमाई के नए रिकॉर्ड दर्ज किए गए. शाहरुख खान, सलमान खान और आमिर खान जैसे सितारों की बड़े बजट की फ़िल्में औंधे मुंह गिरीं, तो तमाम कम बजट की फिल्मों ने अपनी लागत से कई गुना ज्यादा कमाई की है.