JNU ह’मले पर दिल्ली पुलिस ने दर्ज की पहली FIR, जानिए कौन हैं हम’लावर ?

2919

देश के सबसे चर्चित विश्वविद्यालय जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में रविवार रात को कुछ नकाबपोश लोगों ने कैंपस में घुसकर छात्रों पर और फैकल्टी पर ह’मला कर दिया। पुलिस पर आरोप लगाए गए कि कैंपस के बाहर मौजूद होने के बाद भी कोई कदम नहीं उठाया। लेकिन छात्रों पर नकाबपोशों के ह’मले के बाद चारों तरफ से घिरी दिल्ली पुलिस अब ऐक्शन में नजर आ रही है। पुलिस ने सोमवार सुबह कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ कैंपस के अंदर हिं’सा भ’ड़का’ने और संपत्ति को नु’कसान पहुंचाने का के’स दर्ज कर लिया है। पुलिस के अनुसार उसे कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा JNU कैंपस में मा’रपी’ट को लेकर कई शिकायतें मिली हैं। पुलिस कुछ नकाब’पोशों के पहचाने जाने का भी दावा कर रही है।

वहीँ दूसरी ओर गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल और दिल्ली पुलिस कमिश्नर से बात की है और JNU में हुई हिं’सा पर तत्काल रिपोर्ट भी मांगी है। रविवार रात जो छात्र उस ह’म’ले में घाय’ल हुए थे उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया था, अब खबर ये आ रही है कि उन छात्रों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। आपको बता दें देर रात हुए हम’ले में 25 से अधिक छात्र छात्राएं घाय’ल हुए थे।

गौरतलब है कि जेएनयू में गुजरे कई दिनों से बढ़ी हुई फीस को लेकर मुद्दा गर्माया हुआ है. शायद इसका फायदा उठाकर कुछ नकाबपोश बद’माशों ने रविवार रात छात्रों और शिक्षकों को बुरी तरह पी’ट दिया था और कैंपस में जमकर तो’ड़फो’ड़ भी मचाई थी। अब आरोप मढ़े जा रहे हैं आरएसएस समर्थित यूथ विंग एबीवीपी पर वहीँ ABVP खुद को भी पीड़ित बता रहा है. दिल्ली पुलिस ने मामले से जुड़े सबूतों की जांच करते हुए अपनी कार्रवाई शुरू कर दी है.

दिल्ली पुलिस की मानें तो जल्द ही सभी अपरा’धियों की फुटेज या अन्य साक्ष्यों के आधार पर पहचान करके गि’रफ्तारी की जाएगी, और इस तरह के हम’लावरों से आगे निपटने के लिए वो पूरी तरह से तैयार है.