किसी ने सोचा भी नहीं था कि दो महीने पहले इरफ़ान खान ने जो कहा वो आज इस तरह सच हो जाएगा

4072

आज सुबह देश के लिए एक और दुःख भरी खबर सामने आई. ये खबर थी मायानगरी मुंबई से बॉलीवुड को लेकर जहाँ पर कल से अपनी ज़िन्दगी और मौ’त के बीच लड़ाई लड़ रहे इरफ़ान खान की. कल इरफ़ान खान की तबियत बिगड़ने पर उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन हॉस्पिटल में ICU में एडमिट करवाया गया था. और आज सुबह होते होते उन्होंने अपनी आंखे हमेशा के लिए बंद कर ली और हम सबको रोता बिलखता हुआ छोड़ गए.

अपने जीवन की अंतिम फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ इरफ़ान खान की आखिरी मूवी थी. ये मूवी रिलीज़ तो हुए लेकिन कोरोना वायरस की वजह से ये मूवी चल नहीं सकी. लेकिन प्लानिंग ये थी कि जब सब सही हो जायेगा तो इसको दुबारा रिलीज़ किया जायेगा. इस मूवी में इरफ़ान खान ने कहा था ‘मैं आज आपके बीच हूं भी और नहीं भी…’ अब ऐसा लगता हैं की इरफ़ान खान कि ये बात आज पूरी तरह से मुक्कमल हो गई है. इस बात से यही लगता हैं कि इरफ़ान खान आज हमारे बीच हैं भी और नहीं भी.

इरफान ने अपनी मूवी अंग्रेजी मीडियम के वॉइस नोट में कहा था कि फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ उनके लिए बहुत खास है. उनकी दिली ख्वाहिश थी कि इसे उतने ही प्यार से प्रमोट करें जितने प्यार से इसे बनाया है. उन्होंने बताया था कि उनके अंदर कुछ अनवॉन्टेड मेहमान बैठे हैं. उन्होंने पॉजिटिविटी का मेसेज भी दिया था.

इरफ़ान खान की तबियत तब ज्यादा बिगड़ गई जब दो दिन पहले उनकी माँ का इं’तकाल हुआ था और वो उनके अं’तिम दर्शन करने भी नहीं जा पाए थे. उसके बाद से इरफ़ान की तबियत बिगडती गई और आज उनका नि’धन हो गया. जिससे देश के साथ साथ बॉलीवुड इंडस्ट्री भी ग़मगीन हो गई हैं. लोगों के आंसू रुकने का नाम नहीं ले रहें हैं. आज देश ने एक बहुत बड़ा एक्टर खो दिया है. जिसकी भरपाई कर पाना मुस्किल है.