भारत के दवाब का असर, अब पूर्वी लद्दाख से ढाई किलोमीटर पीछे हटी चीनी सेना

1453

भारत और चीन के बीच सीमा वि’वाद करीब एक महीने से लगातार चल रहा अहै. जिसकी वजह से सीमा पर दोनों ही देशों की सेनाये भी तै’नात है ऐसे में चीन की तरफ से कई बार कहा गया है कि सीमा पर स्थिति नि’यंत्रण है वही दूसरी तरफ चीन सीमा पर अपने सैनिकों की संख्या लगातार बढ़ा रहा है.

वही अब इस मामले में जहाँ तना’व इतना ज्यादा गह’रा बढ़ता जा रहा है. वही दूसरी तरफ पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाएं धीरे-धीरे पीछे हट रही हैं. इसे LAC पर बने तना’व के कम होने से जोड़ कर देखा जा रहा है. दरअसल LAC पर कई बार त’नाव की स्थिति बन चुकी थी .लेकिन 5 मई को हुई दोनों देशों के सैनिकों के बीच झ’ड़प के बाद स्थिति और ज्यादा ख़राब होने लगी थी. जिस पर चीन ने कहा था कि दोनों देश इस मस’ले को बात चीत के जरिये ही सुलझा लेंगे.

जिस पर अब दोनों ही देशों की सेनाये धीरे धीरे पीछे हट रही है. वही इसी हफ्ते में सैन्य स्तर पर दुबारा बातचीत होनी है. इससे पहले हुई बातचीत के दौरान कोई हल नहीं निकला . जिसके चलते अब दुबारा बात होगी. जाहिर है एक तरफ दोनों ही देश कोरोना वायरस जैसी महामारी से ल’ड़ रहे है. वही इसी के बीच चीन की तरफ से सीमा पर त’नाव बनाना भारत के लिए काफी चिं’ता का विषय था. लेकिन भारत ने सं’कट की इस स्थिति में भी अपने कदम डग’मगाने नहीं दिए है.