चीन की इस बड़ी हरकत का हुआ खुलासा, LAC पर कर रहा था इतने दिनों से…

भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा को लेकर करीब महीने से लगातार तना’व की स्थिति बनी हुई है. जहाँ एक तरफ चीन सीमा पर लगातार अपनी सै’न्य ताक’त को बढ़ाता जा रहा है वही दूसरी तरफ चीन ये कहता है कि सीमा पर हाला’त ठीक है और वो हर विषय पर बात करने के लिए तैयार है. एक तरफ चीन का ऐसा ब’र्ताव बड़ी चिंता का विषय बनता जा रहा है.

वही सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चीन की इन हरकतों को सबसे पहले अप्रैल महीने में देखा गया था. दरअसल लद्दाख में भारत के सड़क निर्माण की प्रतिक्रिया चीन की तुरंत की नहीं थी, बल्कि इसकी तैयारी वह मध्य अप्रैल से ही कर रहा था. यानी 5 मई को हुई झड़’प से करीब 14 दिन पहले. वही 5 मई को दोनों देशों के सैनिकों के बीच झ’ड़प हुई थी. जिसके बाद से ही चीन ने अपनी सेना बढ़ाना शुरू कर दिया था. जिसके जवाब में भारत की तरफ से भी सीमा पर अपनी सेना बढ़ायी गयी थी.

इसके अलावा बता दें जिन क्षेत्रों को संवे’दनशील माना जा रहा है.  वे लद्दाख का पैंगोंग त्सो और गलवान घाटी क्षेत्र के तीन अन्य स्पॉट शामिल हैं. गलवान घाटी क्षेत्र में ही दोनों देशों की सेनाओं के बीच तना’व की स्थिति है. दरअसल भारत लद्दाख में जहाँ सड़क बना रहा है. चीन उसी का विरो’ध कर रहा है. और दोनों देशों के बीच इसी वजह से लगातार त’नाव बढ़ता जा रहा है. जिसके लिए चीन हर दिन अपनी नयी नयी चाल रहा है.